नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cell Therapy: इजरायल में सेल थैरेपी के जरिए कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित 6 मरीजों का सफल इलाज किया गया है। अब इस थैरेपी का उपयोग अमेरिकी मरीजों पर किया जाएगा। इस वहीं, 1 लाख 65 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच, कोरोना वायरस के वैक्सीन को ढूंढने में वैज्ञानिक और चिकित्सक एक साथ जुटे हुए हैं। इसके लिए कई ट्रायल हो चुके हैं और कई ट्रायल चल रहे हैं। इसी बीच इजरायल से कोरोना वायरस को लेकर एक संतोष और आशाजनक खबर आ रही है। जहां इजरायल स्थित प्लुरिस्टम ने कोरोना वायरस से संक्रमित एक अमेरिकी व्यक्ति पूरी तरह से ठीक हो गया है।

‘दवा प्रयोग कार्यक्रम’ 

यह खबर हैफा शहर में मौजूद संचालित कंपनी द्वारा एक रिपोर्ट जारी किए जाने के बाद आई है, जिसमें बताया गया है कि इजरायल में 6 कोरोना संक्रमित व्यक्ति का ‘दवा प्रयोग कार्यक्रम’ के तहत तीन अलग-अलग हॉस्पिटलों में एक सप्ताह तक पीएलएक्स सेल थैरेपी के जरिए सफल इलाज किया गया है। प्रयोग के तहत ऐसे लोगों को लिया गया जिनकी हालत नाजुक थी। वे कोरोना वायरस संक्रमित होने के बाद कई तरह की जानलेवा समस्याओं से गुजर रहे थे, जिनमें 4 व्यक्तियों की किडनी और अन्य अहम अंग फेल हो चुके थे। इसके साथ ही उनकी सांसों में तकलीफ और सूजन की भी शिकायतें थीं।

अमेरिका में एक व्यक्ति का इलाज किया गया है

वहीं अमेरिका के न्यू जर्सी में होली नेम मेडिकल सेंटर में भी पीएलएक्स सेल थैरेपी के जरिए कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इजरायल की तरह यहां भी कोरोना वायरस से संक्रमित गंभीर हालत में एक व्यक्ति की तीन सप्ताह तक इलाज किया गया है और अब वह व्यक्ति स्वस्थ है।

कंपनी के सीईओ याकी याने ने कहा-

इस बारे में कंपनी के सीईओ याकी याने ने कहा कि प्लुरिस्टम एक साथ कई हॉस्पिटलों में पीएलएक्स सेल थैरेपी के जरिए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की इलाज करने की सोच रही है। हम आशा करते हैं कि इस कार्यक्रम के तहत विश्व के कई देशों में इलाज का विस्तार किया जाएगा, ताकि इससे सभी को लाभ मिल सके।

Posted By: Umanath Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस