अपने वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि आगे चलकर यह कई तरह की सीरियस प्रॉब्लम्स की वजह बन जाता है। इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए बहुत से लोग डाइटिंग को एक अच्छा ऑप्शन मानते हैं। यह सही भी है, क्योंकि बढ़े वजन में डाइट बहुत अहम रोल निभाती है। पर क्या हर किसी के लिए डाइटिंग सही है और क्या सबको यह करने की जरूरत पड़ती है? जानें कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब...

क्या डाइटिंग की जरूरत है?

बहुत से लोग दूसरों को डाइटिंग करता देख खुद भी करना शुरू कर देते हैं। पर हर किसी को वजन कम करने या डाइटिंग की जरूरत नहीं होती। अगर आपका वजन ज्यादा नहीं है, तो डाइटिंग क्यों करना? अगर वजन कम है और आप फिर भी डाइटिंग कर रहे हैं, तो इससे आप अंडरवेट हो सकते हैं। डाइटिंग शुरु करने से पहले या वजन कम करने से पहले बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) जरूर चेक करें। अगर उम्र और लंबाई के मुताबिक आप ओवरवेट हैं, तो डाइटिंग शुरू कर सकते हैं। अगर वजन सही है तो डाइटिंग की जरूरत नहीं है। बीएमआई से आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपको कितना वजन घटाने की जरूरत है।

कितना ज्यादा है मेरा वजन?

अगर आपका वजन सिर्फ 2 से 5 किलो ही ज्यादा है, तो लंबे वक्त तक डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है। अगर बीएमआई के मुताबिक वजन 65 किलो होना चाहिए, लेकिन 71 किलो है तो आपको अपना डाइटिंग प्लान 6 किलो कम करने के मुताबिक बनाना चाहिए। ध्यान रखें कि डाइटिंग प्लान खुद तैयार न करें। इसके लिए किसी डाइटिशियन से सलाह लें। हर शख्स की बॉडी अलग होती है। ऐसे में, सबका डाइट प्लान भी अलग होता है। अगर आपको किसी तरह की प्रॉब्लम है, तो उसके अकॉर्डिंग डाइट प्लान तैयार किया जाएगा। डाइटिंग शुरू करने से पहले एक बार डाइटिशियन से सलाह लें। उनसे यह सवाल जरूर पूछें कि आपको किस तरह का डाइट प्लान सूट करेगा।

कौन सी चीज़ें हैं कारगर?

लोग अपना वजन जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं, इसलिए हमेशा ऐसी चीज़ों की तलाश करते हैं, जिनसे झट से वजन कम हो जाए, कई बार लोग इंटरनेट पर सर्च करके अपना डाइट प्लान बनाते हैं। उन्हें लगता है कि इससे वजन जल्द कम होगा। बता दें कि इंटरनेट पर मौजूद डाइट प्लान हर शख्स के लिए सूटेबल नहीं होता। जरूरी नहीं है कि आपका वजन जिस चीज को खाने से कम हुआ है, सामने वाले पर भी उसका वैसा ही असर होगा। इस गलतफहमी में बिल्कुल न रहें कि कोई ऐसी चीज है, जिससे सबका वजन एक बराबर कम हो सकता है। डाइटिंग के लिए खाने का सलेक्शन करते वक्त डॉक्टर या डायटीशियन से सलाह जरूर लें।

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh