Move to Jagran APP

International Yoga Day 2019 Date: जानें कब मनाया जाता है योग दिवस

International Yoga Day 2019 Date योग का हाल-फिलहाल बहुत तेजी से प्रचार-प्रसार हो रहा है क्योंकि हेल्दी लाइफस्टाइल में इसका बहुत बड़ा रोल है। तो जानेंगे कब मनाया जाता है योग दिवस।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 01:42 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 01:42 PM (IST)
International Yoga Day 2019 Date: जानें कब मनाया जाता है योग दिवस
International Yoga Day 2019 Date: जानें कब मनाया जाता है योग दिवस

योग न सिर्फ शारीरिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाता है, बल्कि व्यक्तित्व की कमियों को दूर कर हमें मानसिक रूप से सबल बनाता है। असीम ऊर्जा और उत्साह का संचार कर योग हमारी व्यवहारकुशलता व कार्यक्षमता को बढ़ा देता है। इस प्रकार हमारे संपूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण होता है। 

prime article banner

इंटरनेशनल योगा डे

कब- 21 जून

योगा आपको लंबे समय तक फिट रखता है। मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ ही शरीर के सभी जरूरी भागों में ब्लड सर्कुलेशन को नियमित करता है। पहले लोग खुद को योगासनों द्वारा ही स्वस्थ रखते थे। योग का हर एक आसन किसी न किसी रोग के उपचार से जुड़ा हुआ है। बैक पेन, साइटिका, डायबिटीज, थॉयराइड, बालों के झड़ने की समस्या या और भी कई दूसरी परेशानियों को दूर करने में योगासन बहुत ही फायदेमंद है। 

अभ्यासान्सिद्धिमाप्नोति सर्वयोगेष्वतन्द्रितः 

(हठयोगप्रदीपिका 1-64)

इसका मतलब है कि योग बहुत ही सुरक्षित अभ्यास है जिसे हर कोई खुद को फिट रखने के लिए कर सकता है। 

लेकिन अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं या हाल-फिलहाल ऑपरेशन हुआ है तो डॉक्टर से सलाह-मशविरा करने के बाद और एक्सपर्ट की देखरेख में ही अभ्यास करें।   

फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ ही सही डाइट और एक्सरसाइज भी जरूरी है। कार्ब्स कम हों पर डाइट के लिए कुछ हद तक यह भी जरूरी है क्योंकि यह दिमाग की फंक्शनैलिटी के लिए जरूरी माने जाते हैं। वहीं ढेर सारे प्रोटीन भी जरूरी है लेकिन यह शरीर में एक्सेस भी नहीं होने चाहिए। कुल मिलाकर फिटनेस के लिए सभी चीज़ें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेनी जरूरी होती हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.