Move to Jagran APP

सावधान ! देर रात तक वेब सीरीज देखने वालों की सेहत पर पड़ रहा ये बुरा असर:रिपोर्ट

आजकल देर रात-रात तक अपने स्मार्टफोन के साथ बिताना कुछ नया नहीं है। ज्यादातर युवा आधी रात-रात तक अपने पसंदीदा शोज देखते हैं लेकिन उनकी ये आदत उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 07:12 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 07:12 PM (IST)
सावधान ! देर रात तक वेब सीरीज देखने वालों की सेहत पर पड़ रहा ये बुरा असर:रिपोर्ट
सावधान ! देर रात तक वेब सीरीज देखने वालों की सेहत पर पड़ रहा ये बुरा असर:रिपोर्ट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल देर रात-रात तक अपने स्मार्टफोन के साथ बिताना कुछ नया नहीं है। ज्यादातर युवा दिन भर स्कूल-कॉलेज या ऑफिस के बाद शाम और रात को जब युवा फ्री होते हैं तो ज्यादातर युवा आधी रात-रात तक वेबसीरीज या अपना पसंदीदा शोज देखना पसंद करते हैं। लेकिन उनकी ये आदत अब उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही है। हाल ही में एक मोबाइल हेल्थ और फिटनेस ऐप की रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। रिसर्च के मुताबिक ऑनलाइन ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस पर वीडियो देखने से भारतीयों को नींद की समस्या हो रही है। इसके साथ-साथ वे एक्टिव न रहने की समस्या बढ़ रही है।  

loksabha election banner

स्टडी के मुताबिक देर रात तक वेब सीरीज देखने की वजह से ऑनलाइन फूड मंगाने का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ा है। इसकी वजह से जंक फूड खाने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में लोगों में निष्क्रिय बैठे रहने की आदत बढ़ रही है। लोग घंटों एक जगह बैठे रहते हैं। इसकी वजह से नींद की समस्या पैदा हो रही है। साथ ही वजन भी बढ़ रहा है। इस अध्ययन को डाइट और फिटनेस हैबिट को समझने के लिए किया गया है। 

रिसर्च में आगे बताया गया है कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस पर जब से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सीरीज देखने का ट्रेंड बढ़ा है तब से युवा देर रात तक जागने लगे हैं। ऐसे में इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है, क्योंकि देर रात तक टीवी या लैपटॉप की स्क्रीन पर बैठने की वजह से आंखें तो खराब हो ही रही हैं साथ ही नींद की समस्या भी बढ़ रही है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि लोग अपनी इस आदत में थोड़ा बदलाव लाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.