Move to Jagran APP

Healthy Heart Tips: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये बीज, ऐसे करें रोजाना सेवन

Healthy Heart Tips कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट जिंक मैग्नीशियम और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो मधुमेह अनिद्रा समेत हृदय रोग में फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। इसके लिए कद्दू के बीज को रोस्ट कर स्नैक्स में खाएं।

By Pravin KumarEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 04:07 PM (IST)
Healthy Heart Tips: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये बीज, ऐसे करें रोजाना सेवन
Healthy Heart Tips: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये बीज, ऐसे करें रोजाना सेवन

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Heart Tips: दिल शरीर का मुख्य अंग होता है। इसका मुख्य काम रक्त को पंप करना है। साथ ही शरीर के सभी हिस्सों से रक्त ग्रहण करना है। इस दौरान दिल सिकुड़ता और फैलता है। इस कार्य में बाधा उतपन्न होने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासकर, बैड कोलेस्ट्रॉल के चलते रक्त संचार में अवरोध पैदा होता है। इस स्थिति में स्ट्रोक या हार्ट अटैक आता है। गलत खानपान के चलते शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। इसके लिए खानपान और रहन सहन पर विशेष ध्यान दें। वहीं, दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में इन बीज को जरूर शामिल करें। इन बीज के सेवन से दिल सेहतमंद रहता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

prime article banner

कद्दू के बीज

इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, जिंक, मैग्नीशियम और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो मधुमेह, अनिद्रा समेत हृदय रोग में फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। इसके लिए कद्दू के बीज को रोस्ट कर स्नैक्स में खाएं। इसके अलावा, कद्दू के बीज का सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

चिया के बीज

इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, क्लोरोजेनिक एसिड, कैफीक एसिड मायरिकेटिन, क्वेरसेटिन, कैंपफ्रोल पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से मधुमेह मोटापा और हृदय रोग में फायदा मिलता है। इसके लिए चिया बीज को रात में भिगो कर रख दें। अगली सुबह दूध के साथ सेवन करें।

कलौंजी के बीज

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, सोडियम, फाइबर समेत कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, कलौंजी में अमीनो एसिड और प्रोटीन भी पाया जाता है। कलौंजी को स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले कलौंजी को पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह जागने के बाद कलौंजी पानी पिएं।

सूरजमुखी के बीज

इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स, विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होते हैं। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल के कम होने दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए रोजाना सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.