ताज़गी से भरपूर चमकती-दमकती त्वचा अच्छी सेहत की निशानी है। अपने खानपान में कुछ चीज़ें शामिल कर आसानी से त्वचा की सेहत बरकरार रखी जा सकती है। सबसे अच्छी बात कि इसके लिए आपको न ही बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और न ही बहुत ज्यादा पैसे खर्च। तो कौन-सी हैं वे चीज़ें, जानिए यहां।

1. सिट्रस फ्रूट्स

संतरा, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, नींबू आदि सिट्रस फ्रूट्स स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इन फलों को जितना अधिक खाएंगे, शरीर को उतनी मात्रा में विटामिन-सी मिलेगा। विटामिन-सी त्वचा की चमक बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. एवॉकाडो

एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना एवॉकाडो स्किन को मॉश्चराइज्‍ड करता है। इसे नियमित खाने से बढ़ती उम्र के निशान जैसे झुर्रियां, दाग-धब्बे दिखाई नहीं देते। चेहरे पर हमेशा ताजगी रहती है।

3. लौकी

लौकी में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और यह कम कैलरीयुक्त भी होती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लौकी खाएं। सब्जी, रायता, खीर आदि तरह-तरह की चीज़ें बनाकर इसे खानपान में शामिल किया जा सकता है।

4. ग्रीन टी

सुबह एक कप ग्रीन टी पीने से त्वचा की रंगत अच्छी होती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स में फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले सभी तत्व मौजूद होते हैं। इससे विटामिन-सी, डी और के मिलता है। विटामिन-के को बायोटिन भी कहा जाता है। इसके अलावा इसमें आवश्यक मिनरल्स जैसे जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम व आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

5. खीरा

खीरा शरीर और त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इसलिए इसका इस्तेमाल फेसपैक के लिए किया जाता है। इसमें पानी खूब होता है, जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है।

6. टमाटर

स्किन सेल्स को बचाने के लिए टमाटर परफेक्ट है। इसमें काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा को सूरज की तेज किरणओं से होने वाले नुकसान से बचाता है और झुर्रियों को रोकने में भी मदद करता है।

7. सी-फूड

सी-फूड त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सामन फिश से मिलने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज़्ड रखने में मददगार है। प्रोटीन, विटामिन-ई और जिंक का भी यह अच्छा स्त्रोत है।

8. दही

कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिंस से भरपूर दही त्वचा को तरोताजा, रिंकल फ्री और मुलायम बनाए रखता है। यह शरीर से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालता है। इसलिए रोजाना एक कटोरी दही जरूर खाएं।

9. चुकंदर

पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर खाने से सेहत ही नहीं, खूबसूरती में भी निखार आता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसका रस पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है, चेहरे की झुर्रियां व दाग-धब्बे दूर होते हैं।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/brunette-woman-eating-salad_4540611.htm#query=woman%20eating%20fruits&position=29

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021