हेल्दी खानपान सिर्फ बॉडी के लिए ही अच्छा नहीं होता बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को दुरुस्त रखने का काम करता है।लेकिन बढ़ती उम्र के साथ मेमोरी लॉस की प्रॉब्लम न हो इसके लिए डाइट में कुछ और भी चीज़ों को शामिल करना जरूरी है। जिसमें हरी सब्जियों से लेकर नट्स तक शामिल हैं। तो 'वर्ल्ड अल्जाइमर्स डे' पर जानेंगे कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में...

साबुत अनाज

रोजाना 30-50 ग्राम अंकुरित अनाज खाना ब्रेन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हमारा दिमाग पावर के लिए ग्लूकोज़ का इस्तेमाल करता है इसलिए उसे ग्लूकोज के बराबर आवश्यकता होती है लेकिन इसके लिए हमें बहुत ज्यादा मीठी चीज़ों का सेवन नहीं करना है क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। तो इसकी आपूर्ति का सबसे अच्छा तरीका है साबुत अनाज को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा। गेहूं, अनाज, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, बाजरा, ज्वार जैसे अनाज फोकस को बढ़ाने का काम करते हैं। साथ ही ये ब्लड में धीरे-धीरे चीनी की मात्रा बढ़ाते है जो किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं होता।

ब्रोकोली

ब्रोकोली न्यूट्रिशन से भरपूर सब्जी है। जिसमें विटामिन ए, सी, के, बी, और साथ ही आयरन, कैल्शियम, फाइबर मौजूद होता है। अगर आप फैट घटाकर लीन मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो इसका नियमित सेवन करें। वजन बढ़ाने से लेकर घटाने तक में कारगर है ब्रोकोली और सबसे जरूरी बात कि इससे याददाश्त जाने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है।फिश

ये तो आपने सुना ही होगा कि याददाश्त तेज करने के लिए मछली खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। अब वैज्ञानिकों ने भी इस बात पर मुहर लगा दिया है कि मछली खाने से दिमाग शार्प होता है। फिश के अलावा आप फिश ऑयल भी खाना शुरू करें, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग और आंखों के विकास में मददगार है। 

कॉफी

दिमाग को हेल्दी और शार्प बनाए रखने में डाइट का रोल बहुत ही खास होता है। हरी सब्जियों और अनाज के साथ ही कॉफी पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो याददाश्त को दुरुस्त करता है। किसी भी काम में फोकस बढ़ाता है। अगर आप रोज़ाना और सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करेंगे तो आपको इसका फायदा जल्द देखने को मिलता है। साथ ही न्यूरोलॉजिकल डिसीज से भी महफूज रहेंगे।

अखरोट

शरीर में विटामिन ई और प्रोटीन की पूर्ति के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है. अखरोट विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के लिए भी अच्छा होता है। अखरोट की आकृति भी दिमाग जैसी ही होती है। तंत्रिका तंत्र सुचारु रूप से काम करती है और ब्रेन एक्टिव रहता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/cooking-home_8424480.htm#page=3&query=healthy+food&position=27

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस