Move to Jagran APP

Immunity Boosting Juice: बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इन 5 जूस से करें इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग

Immunity Boosting Juice अच्छी इम्यूनिटी के लिए डाइट में जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होना जरूरी है। स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी और फ्लू के खतरे को दूर करती है। शारीरिक क्षमता और उम्र के मुताबिक इम्यूनिटी घटती-बढ़ती रहती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 12:00 PM (IST)
Immunity Boosting Juice: बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इन 5 जूस से करें इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग
स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी और फ्लू के खतरे को दूर करती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में इम्यूनिटी सबसे बड़ी चीज़ है। स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी ना सिर्फ आपको बीमारियों से महफूज़ रखती है बल्कि अंदर से संट्रॉन्ग भी बनाती है। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग एक दो दिन में नहीं होती बल्कि बेहतर डाइट का लगातार सेवन करने से होती है। अच्छी इम्यूनिटी के लिए डाइट में जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होना जरूरी है। स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी और फ्लू के खतरे को दूर करती है। शारीरिक क्षमता और उम्र के मुताबिक इम्यूनिटी घटती-बढ़ती रहती है। आप भी अपनी इम्यूनिटी मज़बूत करना चाहते हैं तो डाइट में ऐसे पांच जूस को शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करें।

loksabha election banner

संतरे का जूस: 

विटामिन सी से भरपूर संतरा इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसमें नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह खून साफ करने के साथ ही स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार है। संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन C पाया जाता है इसको खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है। यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है।

चुकंदर और गाजर का रस: 

आयरन और कैल्शियम के साथ विटामिन ए, सी और ई से भरपूर चुकंदर और गाजर का जूस सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। थोड़ा सी अदरक और हल्दी मिलाने से इसका प्रभाव दोगुना हो सकता है। सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए ये औषधि के रूप में काम करता है।

तरबूज का जूस:  

तरबूज के जूस से भरा एक गिलास न केवल आपको तरोताजा रखता है, बल्कि आपको किसी भी प्रकार की मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर, तरबूज इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता हैं।

कीवी और स्ट्रॉबेरी जूस: 

ये दोनों फल एंटीऑक्सीडेंट हैं और विटामिन सी से भी भरपूर हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता हैं।

पालक का जूस: 

विटामिन ए, बी और सी से भरपूर ये जूस आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है। ये जूस एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.