Move to Jagran APP

कोरोना के इस दौर में सांस और अस्थमा के मरीज करें अपनी डाइट में ये सुधार

अस्थमा के रोगियों को कोरोना से बचाव के लिए अपनी डाइट की खास योजना बनाने की जरूरत है जिससे इस परेशानी से बचा जा सके।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 03:12 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 03:12 PM (IST)
कोरोना के इस दौर में सांस और अस्थमा के मरीज करें अपनी डाइट में ये सुधार
कोरोना के इस दौर में सांस और अस्थमा के मरीज करें अपनी डाइट में ये सुधार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में पहले से गंभीर बीमारी के शिकार लोगों की जान को बेहद खतरा है। सांस के मरीज और अस्थमा के रोगियों के लिए ये समय बेहद परेशान करने वाला है। वैसे तो अस्थमा के रोगियों को हमेशा ही अपनी हिफाजत करने की जरूरत होती है, लेकिन कोरोना काल में इन रोगियों को अपने बचाव के लिए अपनी डाइट की खास योजना बनाने की जरूरत है, जिससे इस परेशानी से बचा जा सके।

loksabha election banner

अस्थमा के रोगियों को इस वक्त ना सिर्फ दवाइयों का नियमित सेवन करने की जरूरत है, बल्कि खान-पान भी दुरुस्त रखने की जरूरत है। ये लोग खान-पान में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनसे इनकी इम्यूनिटी बूस्ट हो। अस्थमा और सांस के मरीज अपने खान-पान में क्या शामिल करें, आपको बताते हैं, ताकि इस मुश्किल वक्त में कोरोना से महफूज रहा जा सके।

अस्थमा के रोगी करें डाइट में बदलाव

अस्थमा के रोगियों को संतुलित डाइट लेने की जरूरत है। ये लोग अपने खाने में फल और सब्जियां शामिल करें। फल और सब्जियों में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट अस्थमा और सांस के मरीजों के लिए अच्छे हैं। ये आपके वायुमार्ग के आसपास की सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

लहसुन का करें भरपूर इस्तेमाल

लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों समेत कई ऐसे तत्व होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं। लहसुन बैक्टीरिया को खत्म करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। माना जाता है कि कच्चा लहसुन रक्त की तरलता बनाए रखता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी ठीक रखता है। ये अस्थमा की परेशानी को भी कम करने का काम करता है। इस दौर में लहसुन का इस्तेमाल आपके लिए बेहद जरूरी है।

इम्यूनिटी को बढ़ाएगी अदरक-

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने अदरक का अधिक सेवन करने की सलाह दी है। ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी। अदरक अस्थमा की समस्या को भी कम करने में मददगार है। अदरक पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है साथ ही अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में भी मददगार साबित होती है।

शहद को अपनी डाइट में करें शामिल

इस मुशकिल वक्त में गले को ठीक करने और खांसी को कम करने में शहद बेहद मददगार है। आप गले की सर्दी से राहत पाने के लिए हर्बल चाय जैसे गर्म पेय के साथ शहद मिला सकते हैं। इसके साथ ही आप थोड़ी-थोड़ी देर में शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके गले की सूजन और अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकता है। 

                         Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.