Move to Jagran APP

कोरोना काल में खुद की अवेयरनेस के साथ ही डॉक्टर्स की इन एडवाइज से सेफ रखें अपनी प्रेग्नेंसी लाइफ

इस टफ टाइम में खुद की केयर करना डॉक्टर से प्रॉपर एडवाइज लेना और खुद को मेंटली स्ट्रॉन्ग रखना भी जरूरी है। ऐसा करके इस कोरोना पीरियड में भी प्रेग्नेंसी लाइफ को एंजॉय किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 08:15 AM (IST)
कोरोना काल में खुद की अवेयरनेस के साथ ही डॉक्टर्स की इन एडवाइज से सेफ रखें अपनी प्रेग्नेंसी लाइफ
बैठकर अपना मास्क ठीक करती प्रेग्नेंट महिला

यह एक टफ टाइम है। कोरोना केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में खुद को सेफ और हेल्दी रखना बड़ा चैलेंज है। यह चैलेंज उनके लिए और भी बढ़ जाता है जो प्रेग्नेंट हैं। इस समय लोग फिजिकल विजिट नहीं कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को डॉक्टर्स से एडवाइज लेनी चाहिए कि कैसे वो अपनी देखभाल खुद कर सकते हैं।

loksabha election banner

कोविड टाइम में ऐसे रखें खुद का ख्याल

यह टफ टाइम है प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए। ऐसे में जरूरी है कि वो अपना ज्यादा ख्याल रखें। सबसे बड़ी बात यह है कि इसको लेकर बिल्कुल भी पेनिक नहीं होना है। अगर प्रेग्नेंट लेडी की फैमिली में कोई पॉजिटिव हो गया है तो खुद को आइसोलेट कर लीजिए। आप जितना लोगों से दूर रहेंगी उतना सुरक्षित रहेंगी। अगर किसी कारण प्रेग्नेंट लेडी को ही कोविड हो गया है तो उस समय भी पेनिक न होकर अपनी केयर करें। अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें क्योंकि इस समय ऐसी कोविड पॉजिटिव प्रेग्नेंट लेडीज के लिए भी कई मेडिकल प्रोटोकॉल बनाए गए हैं जो कि उनका पूरा ख्याल रखते हैं। बस खुद अलर्ट रहें और अपने डॉक्टर को अपडेट रखें।

बच्चे के इंफेक्शन होने के चांस और केयर कैसे करें

अगर मां कोविड पॉजिटिव हो तो प्रेग्नेंसी के दौरान ही बच्चे में कोविड होने के चांस बहुत कम होते हैं। गर्भ के अंदर कोविड का ट्रांसमिशन नहीं होता है। ऐसे में बच्चे में इंफेक्शन के चांस डिलीवरी के समय ही होते हैं। इसलिए डिलीवरी के तुरंत बाद बच्चे को मां से सेप्रेट करके रखा जाए और मां का प्रॉपर ट्रीटमेंट किया जाए जिससे वो कोरोना से ठीक हो सके। बच्चे की केयर सेप्रेट की जाए।

जो पेशेंट हॉस्पिटल विजिट नहीं कर सकते उनके लिए एडवाइज

- प्रेग्नेंट महिलाओं को चाहिए कि वो इस समय लिक्विड ज्यादा लें। यह बहुत ही हेल्पफुल होगा।

- हेल्दी फूड कंज्यूम करें। कोशिश करें कि घर में बना हुआ खाना ही इस दौरान कंज्यूम करें।

- मौसम फल जरूर खाएं। इसे अपनी आदत में शामिल कर लें।

- आप वॉक के लिए बाहर नहीं निकल सकते, ऐसे में घर पर ही जहां स्पेस हो वॉकिंग करें। घर के लॉन में, गार्डन में या फिर छत पर, लेकिन कुछ समय बिना मास्क लगाए घर के अंदर वॉक जरूर करें जिससे फ्रेश एयर आपको मिल सके।

- घी से मत बचिए, लोग घी से दूर भागते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। यह आपको हेल्दी फैट और एनर्जी देता है।

- एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, रिफाइंड फूड से बचें।

- घर पर तुलसी और अदरक की चाय बनाकर पिएं। ये दोनों ही काफी कारगर हैं।

- टाइम टफ है। बहुत कुछ निगेटिव हम देख रहे हैं। लेकिन हमें अपने अंदर निगेटिविटी नहीं लानी है। पेनिक नहीं होना है। कोविड को छोड़कर किसी भी तरह का निगेटिव थॉट मन में लाइए। बस कोविड रिपोर्ट को ही निगेटिव रखिए।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.