Move to Jagran APP

Arrowroot Benefits: डायबिटीज़ से लेकर दिल की सेहत बनाए रखने में बेहद फायदेमंद साबित होती है ये एक सब्ज़ी!

Arrowroot Health Benefits आपने अरारूट नाम की सब्ज़ी का नाम ज़रूर सुना होगा लेकिन क्या आप इसके बारे में जानते हैं। अगर आप भी इस सब्ज़ी को अपनी डाइट में शामिल करने का सोच रहे हैं तो इसके फायदों के बारे में भी जान लें।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 02 Dec 2022 04:07 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 04:07 PM (IST)
Arrowroot Benefits: डायबिटीज़ से लेकर दिल की सेहत बनाए रखने में बेहद फायदेमंद साबित होती है ये एक सब्ज़ी!
Arrowroot Health Benefits: अरारूट के फायदे आपको हैरान कर देंगे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Arrowroot Health Benefits: आपको स्वस्थ रहने के लिए क्या करना ज़रूरी है? शारीरिक तौर पर एक्टिव रहना और सही डाइट लेना! एक अच्छी डाइट आपके शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व देती है और इम्यूनिटी बढ़ाती है। खासतौर पर जब आप किसी क्रोनिक बीमारी से जूझ रहे होते हैं, तो आपको डाइट पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होती है। बाज़ार में ऐसी कई सब्ज़ियां और सुपरफूड्स उपलब्ध हैं, जो आपके शरीर को ताकत से भर सकती हैं। आज हम ऐसी एक सब्ज़ी के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

loksabha election banner

आज हम बात कर रहे हैं अरारूट की, जिसके फायदों के बारे में बेहद कम लोग जानते हैं। इसका सेवन आमतौर पर पाउडर के फॉर्म में किया जाता है, लेकिन इसे अगर डाइट में शामिल किया जाए, तो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। स्टार्च से पैक्ड यह सब्ज़ी आलू के परिवार से है, जो रतालू या शकरकंद जैसी दिखती है।

जानें अरारूट से होने वाले गज़ब के फायदों के बारे में

अरारूट के कमाल के फायदे

अगर आप अरारूट को अपनी डाइट में शामिल करने का सोच रहे हैं, तो इससे होने वाले फायदों के बारे में भी जान लें।

डायबिटीज़ में लाभदायक

अरारूट का ग्लायसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए इसे डायबिटीज़ के रोगी बिना डर के अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही इसमें डाइट्री फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है, जो डायबिटीज के लक्षणों को मैनेज करने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद

अगर आप दिल की सेहत के लिए हेल्दी खाने की तलाश कर रहे हैं, तो आपको अरारूट को डाइट में ज़रूर लेना चाहिए। इस सब्ज़ी में मौजूद उच्च फाइबर की मात्रा खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। साथ ही यह सब्ज़ी पोटैशियम से भी भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और धमनियों के अंदर प्लाक बनने से रोकता है।

कब्ज़ में ही मिलती है राहत

बोवल मूवमेंट को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट्री फाइबर की अच्छी मात्रा का सेवन ज़रूरी होता है। अरारूट में उच्च मात्रा में मौजूद डाइट्री फाइबर कब्ज़ और ब्लोटिंग के लक्षणों में आराम पहुंचाने का काम करते हैं। साथ ही यह मल त्यागने के प्रोसेस को भी आसान बनाती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अरारूट को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।

Picture Courtesy: Instagram

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.