Move to Jagran APP

गंभीर बीमारियों से रहना है कोसों दूर, तो इस एक हेल्थ टिप को जरूर करें फॉलो

बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए साल में 2 बार बॉडी की पूरी जांच कराएं जिससे अंदर पनप रही बीमारी के बारे में पता लगने पर उसका इलाज करा सकें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 09:01 AM (IST)
गंभीर बीमारियों से रहना है कोसों दूर, तो इस एक हेल्थ टिप को जरूर करें फॉलो
गंभीर बीमारियों से रहना है कोसों दूर, तो इस एक हेल्थ टिप को जरूर करें फॉलो
जब हम युवावस्था की ओर बढ़ रहे होते हैं तो अक्सर हमें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है और हम अपने को बिल्कुल फिट महसूस करते हैं। धीरे-धीरे जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर हम समय रहते अपने शरीर की जांच करवाते रहें तो हम कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। इसलिए बढ़ती उम्र में अपनी सेहत की अनदेखी न करें और समय-समय अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जांचें करवाती रहें।
कितना जरूरी है समय-समय पर जांच
अगर समय रहते हमें अपनी शारीरिक समस्याओं का पता चल जाता है तो उनके गंभीर बीमारी बनने के प्रभाव से बचे रह सकते हैं। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि अगर समय रहते हमें अपनी शारीरिक व मानसिक समस्याओं को पता चल जाए तो हम उन्हें घातक होने से रोक सकते हैं। बढ़ती उम्र में साल में एक बार अपना चेकअप जरूर करवाएं। इस मामले में यह ध्यान रखें कि चाहे वह दांत संबंधी परेशानी हो या मन अशांत रहता हो.. इनकी भी अनदेखी न करें।
थकान और कमजोरी को न करें अनदेखा
जब भी आपको लगातार थकावट महसूस हो रही हो या अन्य कोई परेशानी नजर आ रही हो या आप अंदर ही अंदर उनका अनुभव कर रही हों तो बिना देर किए किसी कुशल चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। हममें से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि अभी तो हल्की सी परेशानी दिख रही है। धीरे-धीरे अपने आप यह परेशानी कम हो जाएगी। ऐसी सोच सही नहीं है। अपने को फिट रखने के लिए जरूरी है कि हम समय-समय पर अपने ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की जांच अवश्य करते रहें। जब भी आपको कोई परेशानी महसूस हो डॉक्टर से मिलकर उसकी वजह जानें, उससे संबंधित जांचें करवाएं और नेचुरल या दवाएं जैसे भी पॉसिबल हों ट्रीटमेंट कराएं। यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि सेहत सही है तो सब कुछ दुरुस्त है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.