Move to Jagran APP

Food & Beverages for Oral Health: नवरात्रि के बाद इन 4 फूड्स ओर ड्रिंक्स से करें ओरल हेल्थ दुरुस्त

Food Beverages for Oral Healthफास्टिंग के दौरान ज्यादातर लोग फ्रूट्स के साथ कई तरह के जूस शरबत और खीर जैसी कई चीजों का सेवन करते हैं जिससे दांतों में सड़न पैदा होने लगती है। फास्टिंग के बाद ओरल हेल्थ ठीक रखने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करें।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 06:15 PM (IST)
Food & Beverages for Oral Health: नवरात्रि के बाद इन 4 फूड्स ओर ड्रिंक्स से करें ओरल हेल्थ दुरुस्त
फास्टिंग के बाद फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की है, साथ ही 9 दिनों का फास्ट भी रखा है तो आपकी ओरल हेल्थ बिगड़ सकती है। 9 दिनों का फास्ट जहां आपके तन और मन को शुद्ध करता है वहीं आपकी ओरल हेल्थ को भी प्रभावित करता है। नौ दिनों तक उपवास में लोग या तो कुछ खाते नहीं या सिर्फ फलों का ही सेवन करते हैं। फलों और मिठाईयों का अधिक सेवन मुंह और दांत की समस्या पैदा कर सकता है। फास्टिंग के दौरान ज्यादातर लोग फ्रूट्स के साथ कई तरह के जूस शरबत और खीर जैसी कई चीजों का सेवन करते हैं जिससे दांतों में सड़न पैदा होने लगती है। जब शुगर और स्टार्च प्लैक के संपर्क में आते हैं, तो एसिड बनने लगता है जो दांतों पर हमला करता है। ऐसे में फास्टिंग के बाद ओरल हेल्थ को दुरूस्त रखने के लिए कुछ फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करें ताकि आपको दांतों की समस्या से निजात मिल सके।

loksabha election banner

फाइबर रिच फूड्स का करें सेवन:

फास्टिंग के बाद फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें। फाइबर दांत और गम को साफ करता है। इन फ्रूट्स में लार बनाने की क्षमता होती है। लार में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फेट दांत में हुई क्षति के कारण खाली हुई जगह को भरता हैं। इन फ्रूट्स में मौजूद विटामिन सी दांतों की सेहत के लिए अच्छा होता है। रेशे वाली सब्‍जियां, मौसमी फाइबर का अच्छा स्रोत है।

बटर मिल्क, छांछ पीएं:

बटर मिल्क और छांछ में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है जो दांतों को मजबूत बनाता है। बटर मिल्क में पुदीना मिलाकर इसका सेवन करने से मुंह साफ रहता है।

नारियल पानी का करें जरूर सेवन:

फास्टिंग के बाद नारियल पानी ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं।

बादाम भी ओरल हेल्थ के लिए जरूरी:

फास्टिंग के बाद बादाम, अखरोट और पिस्ता का सेवन आपकी ओरल हेल्थ में सुधार कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्राईफ्रूट्स आपकी ओवर ऑल हेल्थ में भी सुधार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.