Move to Jagran APP

Heart Healthy Diet: दिल की सेहत का ख्याल रखना है तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Heart Healthy Diet हार्ड हमारे शरीर का अहम अंग हैं इसलिए इसकी हिफाजत करना जरूरी है। हमें अपने दिल की हिफ़ाजत करने के लिए अपना खान-पान दुरुस्त रखने की जरूरत है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 12:09 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 12:52 PM (IST)
Heart Healthy Diet: दिल की सेहत का ख्याल रखना है तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल
Heart Healthy Diet: दिल की सेहत का ख्याल रखना है तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। भारत में दिल की बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। दिल की बीमारी हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है। भारत में इस बीमारी के फैलने का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनियमित फूड हैबिट्स और एक्सरसाइज से दूर रहना है। अन्य रोगों की तुलना में दिल की बीमारी से हर साल ज्यादा मौतें होती है।

loksabha election banner

हार्ट फ़ेलियर एक ऐसी स्थिति है जिसमें दिल, शरीर की ज़रूरत के हिस्साब से खून पम्प नहीं कर पाता, जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। कई बार ये मौत का कारण भी बन जाता है।

हार्ड हमारे शरीर का अहम अंग हैं, इसलिए इसकी हिफाजत करना जरूरी है। हमें अपने दिल की हिफ़ाजत करने के लिए अपना खान-पान दुरुस्त रखने की जरूरत है। हम अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें, जो हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद हो। आइए जानते ही कि दिल की हिफाज़त कैसे दिल से करें।

नमक को अपनी डाइट में कम करें शामिल:

दिल की हिफाजत करना है तो सबसे पहले अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम कर दें। खाना पकाने के दौरान अपने खाने में नमक की मात्रा कम करने के लिए खाने को उबालने, रोस्ट करने, स्टीम करने और ग्रिल करने जैसे तरीकों को आज़मा सकते हैं। चावल, पास्ता या अनाज को उबालते समय पानी में नमक कम डालें। आप अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक की जगह प्याज़, सलाद और टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिल की हिफाजत के लिए फ्रेश फूड खाएं:

अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट और सब्जियों को शामिल करें। डिब्बा बंद खाने से परहेज करें। अपनी डाइट में बिना मसाले वाली चीजों को शामिल करें। दिल की हिफाजत के लिए मसालों से परहेज करना जरूरी है। आप शरीर में पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने के लिए डाइट में हर्ब्स को शामिल करें। इससे शरीर में पोषक तत्वों की ज़रूरत पूरी रहेगी।

फूड पैकेट खरीदते समय करे लेबल की जांच :

खाने की चीजें खरीदते समय ध्पयान दें कि आप जो चीज़ खरीद रहे हैं, उसमें 350 मिलीग्राम से ज़्यादा सोडियम न हो। आपके शरीर के लिए ज़रूरी पोषक तत्व आपके खाने में मौजूद होने चाहिए। खाने में हमेशा कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फ़ैट की ज़ानकारी रखनी चाहिए। दिल की हिफाजत के लिए अपनी डाइट में सिर्फ दिनभर में दो से तीन चम्मच घी और चार-पांच चम्मच तेल का उपयोग करना चाहिए।

मसालों से करें परहेज:

नमक, मिर्च और तले-भुनी चीजों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करें।

नशे से करें तौबा

किसी भी तरह का नशा दिल के लिए बेहद नुकसानदायक है। धूम्रपान, शराब या अन्य किसी नशीली वस्तु का सेवन नहीं करें।

तेल और घी का इस्तेमाल कम करें:

अपनी डाइट में घी, मक्खन जैसी चीजों का सेवन कम से कम करें। आंवला, मुरब्बा या लहसुन का सेवन अपनी डाइट में जरूर करें।

स्ट्रॉंग फूड का करें सेवन:

दिल के मरीजों के लिए दूध, जौ, बादाम, टमाटर, चैरी, मछली, बीटा ग्लूकोज बहुत फायदेमंद है, इसलिए इनका सेवन करें।

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.