Move to Jagran APP

Cinnamon Tea Benefits: स्वाद और सेहत दोनों लिहाज से बेस्ट है दालचीनी की चाय

Cinnamon Tea Benefitsदालचीनी ठंड जुकाम मधुमेह अपच व दस्त जैसे रोगों में काफी मददगार साबित होती है। दालचीनी की चाय वेट कंट्रोल करने के साथ ही आपकी बॉडी को एनर्जी भी देती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 11:40 PM (IST)
Cinnamon Tea Benefits: स्वाद और सेहत दोनों लिहाज से बेस्ट है दालचीनी की चाय
Cinnamon Tea Benefits: स्वाद और सेहत दोनों लिहाज से बेस्ट है दालचीनी की चाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दालचीनी हमारे किचन में पाया जाने वाला ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। दालचीनी ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि आपको कई बीमारियों से महफूज भी रखती है। दालचीनी ठंड, जुकाम, मधुमेह, अपच व दस्त जैसे रोगों में काफी मददगार साबित होती है। इसके साथ ही यह शरीर में उर्जा व ताकत भी बढ़ाती है। कोरोनाकाल में लोग अपने आप को तंदुरुस्त रखने के लिए पारंपरिक चाय की जगह तरह-तरह की हर्बल चायों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। ये चाय स्वाद व ताजगी देने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी खयाल रखती हैं।

prime article banner

दालचीनी की चाय पीने के कई फायदें है। ये वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है। इसमें सूजन को कम करने वाले गुण भी मौजूद हैं, जो मोटापे और वजन बढ़ने से जुड़े हैं।

दालचीनी की चाय आपको भूख का कम अहसास कराती है। इसकी खुशबू बेहद अच्छी लगती है। दालचीनी में रासायनिक, सिनामाल्डिहाइड होता है जो कोशिकाओं के संपर्क में आने पर मेटाबॉलिजम दर को बढ़ा देता है। दालचीनी शरीर की वसा को जलाती है और मोटापे से निजात दिलाने में मदद करती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

दालचीनी की चाय कैसे बनाएं

सामग्री:

दालचीनी का पाउडर - 2 छोटे चम्मच

सोंठ या सूखी अदरक का टुकड़ा - 4 इंच

गुड़ या शहद - स्वादानुसार

दालचीनी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले सॉस पैन में एक कप पानी उबालें। इसके साथ ही एक चम्मच दालचीनी पाउडर (या जड़)डाले। इसे कुछ समय तक उबलने दें। इस चाय को दो से तीन मिनट तक पकने दें उसके बाद छान कर कप में डालें। अगर आपको दालचीनी की महक पसंद नहीं आ रही तो आप इसमें शहद भी मिला सकते है। आप इस चाय का इस्तेमाल सोने से 20-30 मिनट पहले कर सकते है।  

                     Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.