दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सेहतमंद रहने के लिए सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर इसमें कोई कमी रह जाती है तो कई बीमारियां जन्म लेती है। जबकि अधिकता होने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि नियमित खान-पान के साथ रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। वजन बढ़ना आम बात है और यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। इससे बचने का सरल तरीका डाइटिंग है।

डॉक्टर्स और जानकारों का कहना है कि डाइटिंग कर मोटापे को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही डॉक्टर्स रोजाना एक्सरसाइज करने की भी सलाह देते हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और डाइटिंग पर जाने की सोच रहे हैं तो आपको ये 4 बातें जरूर जान लेनी चाहिए-

डाइट प्लान तैयार करें

वर्तमान परिवेश में लोग अपने काम में इतने व्यस्त रहने लगे हैं कि लोग अपने लिए भी वक्त नहीं निकाल पाते हैं। खासकर डाइटिंग के दिनों में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में डाइटिंग पर जाने से पहले अपना डाइट प्लान जरूर तैयार कर लें।

जल्दबाजी न करें

बढ़ते वजन से छुटकारा पाने में समय लगता है। ऐसा बिल्कुल संभव नहीं है कि एक सप्ताह में आपको इससे निजात मिल जाएगा। इसलिए जरूरी है कि दिनों की संख्या पर ध्यान न देकर डाइटिंग पर ध्यान देना चाहिए।  

अपनी देखभाल जरूर करें

डाइटिंग करना आसान नहीं है। यह आपको थका सकता है। हालांकि, ध्यान रहें कि आप अंदर से न टूटें। मानसिक सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है। इसलिए अपनी सेहत पर ध्यान दें। चूंकि, डाइटिंग में खानें-पीने की चीज़ों से परहेज करना पड़ता है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए अपने डाइट में उन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जिनके सेवन से आप स्वस्थ रहें।

रोजाना एक्सरसाइज करें 

वजन कम करने के लिए केवल डाइट करना काफी नहीं है। इसके लिए शारीरिक परिश्रम भी बेहद जरूरी है। इससे कैलोरीज़ बर्न होती है, जिससे मोटापा कम होता है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज और योगा जरूर करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस