नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा खान-पान ऐसा हो गया है कि हम ज्यादा ऑयली और मसालेदार चीज़ों का सेवन करते है। समय रहते खाते नहीं है, सुबह का नाश्त दिन के 12 बजे और दोपहर का खाना शाम को 4 बजे और लेट नाइट डिनर जिसका खामिया हमें पाचन संबंधी समस्याओं के रूप में भुगतना पड़ता है। खान-पान की इन आदतों की वजह से पेट खराब रहता है, पेट में दर्द और सीने में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खाने में ज्यादा तेल और मिर्च मसालों का सेवन पेट में दर्द और गैस का कारण बनता है। इनका अधिक सेवन करने से पेट में गर्मी रहती है। पाचन की इन समस्याओं के लिए रोज़-रोज़ दवाईयों का सेवन करना मुमकिन नहीं है, इसलिए आप देसी नुस्खों का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते है।

गैस और जलन से छुटकारा पाने के उपाय

गैस से परेशान रहते हैं तो गुड़ का सेवन करें:

अगर अक्सर खाने के बाद गैस और जलन की शिकायत रहती है तो आप खाने के बाद गुड़ का सेवन करें। गुड़ खाते समय ध्यान रखें कि गुड़ का सेवन चबाकर नहीं करें, बल्कि उसे चूसकर खाएं। गुड़ के साथ सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से भी काफी सुकून मिलता है।

सौंफ के बीज का पानी दिलाएगा गैस से छुटकारा:

अगर आपको पेट में गैस की समस्या है और आपका पेट फूला हुआ है तो आप एक कप पानी गर्म करके उसमें 1 चम्मच सौंफ मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इस पानी को दिन में 2-4 बार पीने से पेट फूलना, पेट दर्द, एसिडिटी और गैस की समस्या से निजात मिलती है।

एलोवेरा जूस का सेवन करें:

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जूस आपकी आंत में पानी की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। आप आधा कप एलोवेरा जूस का सेवन करके पेट की जलन की समस्या को दूर कर सकते हैं। एलोवेरा पेट में गैस की वजह से होने वाले दर्द से आराम दिलाता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Shahina Noor