Move to Jagran APP

फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखने के लिए इन चीज़ों का रोजाना करें सेवन

विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में जब हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इस मौसम में फेफड़े पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए N95 मास्क पहनकर बाहर निकलें। साथ ही रोजाना योग करें और डेटॉक्स ड्रिंक्स पिएं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 06:00 PM (IST)
फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखने के लिए इन चीज़ों का रोजाना करें सेवन
तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फेफड़े शरीर के मुख्य अंगों में से एक है। अंग्रेजी में इसे लंग्स कहते हैं। इसका मुख्य काम सांस को रक्त परिसंचरण तक पहुंचाना है और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सांस के माध्यम से बाहर निकालना है। रक्त परिसंचरण के 3 अंग ह्रदय, रक्त और रक्त वाहिनियां होते हैं। फेफड़ों की मदद से शरीर का हर अंग सही ढंग से काम करता है। इसके लिए फेफड़े को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी है। खासकर वायु प्रदूषण और धूम्रपान से फेफड़े को नुकसान हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में जब हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इस मौसम में फेफड़े पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए N95 मास्क पहनकर बाहर निकलें। साथ ही रोजाना योग करें और डेटॉक्स ड्रिंक्स पिएं। अगर आप भी अपने फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखना चाहते हैं, तो इन चीज़ों का जरूर सेवन करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

फैटी फिश का सेवन करें

फैटी फिश यानी तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं। ये गुण फेफड़ों को सभी प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

सेब खाएं

“An apple a day keeps the doctor away” यानी रोजाना एक सेब खाने से आप सेहतमंद रह सकते हैं। एमिनेंट हॉस्पिटल लंदन की एक शोध के अनुसार, डाइट में विटामिन-सी, इ, बीटा-कैरोटीन, साइट्रस फल, सेब के सेवन और फलों के जूस पीने से फेफड़े स्वस्थ और साफ रहते हैं। इन चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। इसके लिए आप रोजाना सेब जरूर खाएं।

अखरोट खाएं

इसमें भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से सांस लेने में आने वाली तकलीफों से निजात मिलता है। साथ ही अस्थमा से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

चुकंदर खाएं

इसमें नाइट्रेट्स उच्च मात्रा में पाया जाता है। नाइट्रेट्स उच्च रक्त चाप को कंट्रोल करता है, धमनियों को आराम पहुंचाता है और ऑक्सीजन का अनुकूलन करता है। साथ ही चुकंदर में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-सी, करोटेनोइड एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

काढ़ा का सेवन करें

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए काढ़ा का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में मौजूद विषैले कण बाहर निकल जाते हैं। जबकि काढ़ा गले में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करता है।

भांप लें

सर्दी के मौसम में सांस संबंधी तकलीफें अधिक होती है। इससे बचने के लिए गर्म पानी में आप कुछ जड़ी-बूटी और आवश्यक तेल डालकर भांप जरूर लें। यह सर्दी-खांसी को भगाने का रामबाण उपाय है। साथ ही फेफड़ों को साफ करता है।

योग करें

इसके लिए आप रोजाना सुबह में सांस संबंधी योग अनुलोम-विलोम, चक्रासन, सर्वंगासन और पर्वतासन आदि जरूर करें। इससे रक्त सांस लेने की तकलीफों में आराम मिलता है। साथ ही फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.