Move to Jagran APP

Herbal Leaves Benefits: शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तुलसी, नीम और कड़ी पत्ता का सेवन करें, जानिए फायदे

Herbal Leaves Benefits शुगर और ब्लड प्रेशर हमेशा ज्यादा रहता है तो दवा के अलावा आप औषधिये गुणों से भरपूर तुलसी नीम के पत्ते और कड़ी के पत्ते का सेवन करके भी अपने ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 05:50 PM (IST)
Herbal Leaves Benefits: शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तुलसी, नीम और कड़ी पत्ता का सेवन करें, जानिए फायदे
ये पत्तियां शुगर और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में असरदार है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दुनियाभर में लाखों लोग शुगर और ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। ये दो ऐसी बीमारियां हैं, जो कई और बीमारियों को जन्म देती हैं, इसलिए इन बीमारियों पर काबू पाना जरूरी है। शुगर और ब्लडप्रेशर लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारियां है, जिसने हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीमारी को काबू में रखना है तो आपको दवा और परहेज रखना होगा। आप जानते हैं कि दवा के अलावा आप औषधिये गुणों से भरपूर तुलसी, नीम के पत्ते और कड़ी के पत्ते का सेवन करके भी अपने ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे ये पत्तियां शुगर और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में असरदार है। 

loksabha election banner

तुलसी का करें सेवन:

तुलसी को जड़ी-बूटियों की रानी कहा जाता है, यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से महफूज रखती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि खाली पेट तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने से टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित लोगों के ब्लड में शुगर का स्तर कम होता है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर कम करने और दिल के रोगों से बचने के लिए भी असरदार है।

नीम के पत्तों का करें सेवन:

नीम की पत्तियों के सेहत के लिए बेहद फायदें हैं। ऐसे कई सबूत हैं जो बताते हैं कि नीम के पत्तों का रोजाना इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। नीम के पत्तों का एंटीहिस्टामाइन प्रभाव रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकता है। यही कारण है कि ये पत्ते ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको डायबिटीज है, तो नियमित रूप से आप अपना ब्लडप्रेशर चेक करें, क्योंकि नीम के इस्तेमाल से आपकी शुगर का स्तर बहुत कम भी हो सकता है। इस मामले में आपको शुगर की दवा को कम करने की आवश्यकता होगी। एक महीने तक नीम का अर्क या कैप्सूल लेने से उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो सकता है।

करी पत्ते का करें सेवन:

करी पत्ता, जिसे मीठा नीम भी कहा जाता है। करी पत्ते का इस्तेमाल इंडियन फूड में अधिक किया जाता है। करी की पत्तियां न केवल आपके खाने में खुशबू पैदा करती है, बल्कि इसके विभिन्न स्वास्थ्य गुण भी होते हैं। करी पत्ते के नियमित इस्तेमाल से इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को स्टुमूलेट करने में मदद मिल सकती है। ये कोशिकाएं रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं।

                 Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.