Move to Jagran APP

Gov New Guideline For Serious Patients: गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज़ कब लगवा सकते हैं टीका, जानिए सरकार की नई गाइडलाइन

Gov New Guideline For Serious Patientsस्वास्थ्य मंत्रालय ने NEGVACकी सिफारिशों को मानते हुए कहा है कि जिन लोगों को कोरोना का संक्रमण नहीं हुआ है लेकिन वो किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं ऐसे लोग सही होने के 4-8 हफ्तों बाद वैक्सीन लगवा सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 02:10 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 02:10 PM (IST)
Gov New Guideline For Serious Patients: गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज़ कब लगवा सकते हैं टीका, जानिए सरकार की नई गाइडलाइन
गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं या अस्पताल में भर्ती हुए हैं तो रिकवरी के 4-8 हफ्तों बाद वैक्सीन लगवाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना संक्रमण सारी बीमारियों पर हावी हो चुका है। कोरोना की वजह से गंभीर बीमारियों जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर और दिल के मरीज़ अपना इलाज कराने के लिए अस्पताल जाने से डरते हैं। इन मरीज़ों को सबसे ज्यादा चिंता इसी बात की रहती हैं कि वो भी जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लें ताकि वो जिन बीमारियों से जूझ रहे हैं उनका इलाज कर सकें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन सभी मरीज़ों का ख्याल रखते हुए नई सलाह जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ वैक्सीन एडमिनिसट्रेशन फॉर कोविड-19 (NEGVAC) की सिफारिशों को मानते हुए कहा है कि जिन लोगों को कोरोना का संक्रमण नहीं हुआ है लेकिन वो किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं या अस्पताल में भर्ती या ICU में भर्ती हुए हैं, ऐसे लोग सही होने के 4-8 हफ्तों बाद वैक्सीन लगवा सकते हैं।

loksabha election banner

प्लाज़मा से इलाज कराने वाले कब लगवा सकते हैं वैक्सी:

सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है जिन मरीज़ों को प्लाज्मा दिया गया है ऐसे मरीज़ भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। ऐसे मरीज़ हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के तीन महीनों बाद वैक्सीन लगवा सकते हैं।

संक्रमित होने के कितने दिनों बाद लगवा सकते हैं वैक्सीन:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जो लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं या फिर टीके की पहली खुराक लेने के बाद संक्रमित हुए हैं उन्हें संक्रमण से पूरी तरह उबरने के तीन महीने के बाद ही टीकाकरण कराना चाहिये। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि व्यक्तिगत मामलों में, जिन लोगों को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है और वह दूसरी खुराक लेने से पहले कोविड संक्रमित हो जाते हैं तो क्लिनिकली संक्रमण मुक्त होने के तीन महीने तक दूसरी खुराक टाल देनी चाहिये।

फिडिंग कराने वाली महिलाएं भी लगवा सकती हैं वैक्सीन:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उनको भी सुरक्षा की जरूरत है ऐसी महिलाएं भी वैक्सीन जरूर लगवाएं।

वैस्सीन लेने के कितने दिनों बाद कर सकते हैं रक्तदान:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो गया है तो RT-PCR Test कराने के 14 दिनों बाद वह रक्तदान कर सकता है। इसी तरह जो व्यक्ति कोविड-19 की वैक्सीन ले रहे हैं तो ऐसे व्यक्ति वैक्सीन लेने के 14 दिनों बाद रक्तदान कर सकता हैं। 

                Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.