नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Quarantine New Guidelines: ज़्यादातर लोग ऐसे हैं जिनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नज़र नहीं आ रहे हैं, इसलिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घर पर आइसोलेशन के दिशानिर्देशों में कुछ बदलाव किए हैं, ताकि इसमें कोरोना के अलक्षणी मरीज़ों को भी शामिल किया जा सके, जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के हल्के लक्षण दिखते हैं या कोई लक्षण नहीं दिखते।

नए दिशानिर्देशों के अनुसार:

  • हालांकि, ऐसे मरीज़ जिनकी इम्यूनिटी बेहद कमज़ोर है, जैसे एचआईवी, हाल ही में हुए ट्रांसप्लांट, या फिर कैंसर के मरीज़ों के लिए घर पर आइसोलेशन करना उपयुक्त नहीं है। 
  • उम्रदराज़ मरीज़ जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे ज़्यादा है और वह जो पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, जैसे डायबिटीज़, दिल की बीमारी, लिवर-किडनी की बीमारी आदि, ऐसे लोगों में आते हैं जिन्हें मेडिकलकर्मी द्वारा पूरी तरह चेकअप के बाद ही घर पर आइसोलेशन की इजाज़त मिल सकती है। 
  • जो मरीज़ घर पर आइसोलेशन में हैं, उन्हें लक्षणों के शुरू होने के 10 दिन बाद और तीन दिन लगातार बुखार न आने पर ही छुट्टी मिल सकेगी। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, रोगी को घर पर अलग-थलग रहने और सात दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने की सलाह दी जाएगी। घर के अलगाव की अवधि ख़त्म होने के बाद टेस्ट की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • अलक्षणी रोगी जिन्हें कोई लक्षण नहीं दिखते या बहुत हल्के लक्षण होते हैं, वे घर पर आइसोलेशन का विकल्प चुन सकते हैं अगर उनके पास अपने घर पर आवश्यक ऐसी सुविधा है ताकि वे परिवार के अन्य सदस्यों के साथ संपर्क से बच सकें।
  • नए गाइडलाइन्स के मुताबिक, मरीज़ के देखभाल के लिए किसी न किसी को 24x7 उपलब्ध होना चाहिए। इसके अलावा, दिशानिर्देशों ने दोहराया कि देखभाल करने वाले और ऐसे मामलों के सभी करीबी संपर्कों को प्रोटोकॉल के अनुसार एक निवारक दवा के रूप में और इलाज चिकित्सा अधिकारी द्वारा निर्धारित के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेना चाहिए।
  • मरीजों को अपने स्वास्थ्य की निगरानी करनी चाहिए और नियमित रूप से जिला निगरानी अधिकारी को स्वास्थ्य की स्थिति की जानकारी देनी चाहिए, जो निगरानी टीमों द्वारा आगे की सुविधा प्रदान करेगा।

गुरुवार को देश में कोरोना वायरस के मामले 6 लाख से ऊपर चले गए। जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशानिर्देश जारी करने का फैसला लिया। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस