Move to Jagran APP

Covid Or Stomach Infection: कोविड संक्रमण और पेट के इंफेक्शन में कैसे समझें फर्क?

Covid Or Stomach Infection कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर हर किसी को अलग तरह के लक्षण महसूस होते हैं। इनमें से कई लक्षण आम फ्लू या अन्य बीमारियों से मिलते जुलते भी हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण या पेट की बीमारी से संबंधित लक्षण आमतौर पर कोविड में देखे जाते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 29 Apr 2022 02:22 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2022 01:02 PM (IST)
Covid Or Stomach Infection: कोविड संक्रमण और पेट के इंफेक्शन में कैसे समझें फर्क?
Covid Or Stomach Infection: कोविड संक्रमण और पेट दर्द में फर्क क्या है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid Or Stomach Infection: कोरोना वायरस संक्रमण कई तरह के लक्षणों के साथ आता है। इनमें से कई लक्षण दूसरी बीमारियों में भी देखे जाते हैं, जिसकी वजह से इनमें फर्क समझना मुश्किल हो जाता है। कोरोना शुरुआत में मरीज़ के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है और फिर उसके बाद शरीर के दूसरे अंगों पर अटैक करता है। यह तब होता है जब लोग गैर-श्वसन पथ से संबंधित लक्षणों का अनुभव करते हैं।

loksabha election banner

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण या पेट की बीमारी से संबंधित लक्षण आमतौर पर कोविड में देखे जाते हैं। दस्त, उल्टी और पेट में दर्द जैसे लक्षण भी कोविड में दिखना आम है।

कोविड संक्रमित 5 में से एक मरीज़ गैस्ट्रो संबंधित लक्षणों से जूझता है

एक स्टडी के मुताबिक, कोविड पॉज़ीटिव 5 में से एक मरीज़ उल्टी, पेट में दर्द और दस्त जैसे जठरांत्र संबंधी लक्षण महसूस करता है। कोविड की तीसरी लहर के दौरान, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी दिक्कतें ज़्यादा देखी गईं। कई लोगों ने इसके पीछे की वजह ओमिक्रोन वेरिएंट को ठहराया, जबकि कआ एक्सपर्ट्स का कहना था कि कोविड और पेट संबंधी इंफेक्शन शुरू से था।

कोविड का गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से क्या संबंध है?

कोरोनोवायरस किसी व्यक्ति के जठरांत्र संबंधी मार्ग को कैसे प्रभावित कर सकता है, इस पर कई शोध किए गए हैं। कोविड का कारण बनने वाला कोरोना वायरस रिसेप्टर एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंज़ाइम 2 (ACE2) है, जिसकी इस वायरस के लिए बाध्यकारी आत्मीयता इस परिवार के अन्य वायरस की तुलना में 10-20 गुना अधिक है।

पेट में दर्द कोविड से संबंधित तो नहीं?

कोविड की वजह से होने वाला पेट टर्ट और दूसरी वजहों से हो रहे पेट दर्द में फर्क कई तरह से समझा जा सकता है। कोविड के अलावा अगर किसी दूसरी वजह से पेट दर्द होता है, उसमें आमतौर पर बुखार नहीं आता है। जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर बुखार ज़्यादात मामलों में आता है। अगर पेट में दर्द के साथ सांस लेने में तकलीफ या खांसी या ज़ुकाम भी है, तो आपको कोविड टेस्ट ज़रूर करवाना चाहिए।

पेट दर्द की वजह से लोग सुगंध और स्वाद का जाना जैसी दिक्कतों से नहीं जूझते। वहीं, अगर आपका पेट दर्द कोविड की वजह से है, तो आप कुछ दिनों बाद सुगंध और स्वाद महसूस नहीं करेंगे। आपका पेट दर्द कोरोना से संबंधित है, इसका एक और स्पष्ट संकेत यह है कि कोविड के मामले में लक्षण अन्य बीमारियों की तुलना में अधिक लगातार आते रहते हैं।

कोविड के दूसरे लक्षण क्या हैं?

कोविड संक्रमण के दूसरे लक्षणों में- बुख़ार, सिर दर्द, थकावट, खांसी, गले में खराश, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द शामिल है। अगर आप इसके अलावा बोलने या चलने में दिक्कत, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ या फिर सांस फूलने जैसी परेशानियां महसूस करे हैं, तो आपको फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.