Move to Jagran APP

Air Pollution and Eye Health: पॉल्यूशन की वजह से आंखों में जलन से परेशान हैं तो इन 5 उपायों से करें उपचार

Air Pollution and Eye Healthतापमान कम होने से मौसम में आद्रता बढ़ जाती है जिसकी वजह से दिन में भी आंखों में सूखापन और जलन की शिकायत रहती है। अगर आंखों में जलन और खुजली है तो आंखों को दिन में कई बार ठंडे पानी से वॉश करें।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 01:45 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 08:08 PM (IST)
Air Pollution and Eye Health: पॉल्यूशन की वजह से आंखों में जलन से परेशान हैं तो इन 5 उपायों से करें उपचार
आंखों की हिफ़ाज़त के लिए घर से बाहर निकलें तो सन ग्लास का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी का मौसम शुरू होते ही पॉल्यूशन का स्तर बढ़ने लगता है, जिसका सबसे ज्यादा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। पॉल्यूशन की वजह से घर से बाहर निकलते ही आंखों से पानी आने लगता है, आंखों में जलन और चुभन होने लगती है। ऐसे प्रदूषण में आंखें खोलना भी दूभर हो जाता है। कामकाजी लोग और स्कूल जाने वाले बच्चों को इस परेशानी का ज्यादा सामना करना पड़ता है। तापमान कम होने से मौसम में आद्रता बढ़ जाती है जिसकी वजह से दिन में भी आंखों में सूखापन और जलन की शिकायत रहती है। पॉल्यूशन की वजह से सिर में दर्द, आंखों में जलन, आंखों से पानी आना, सूखी आंखें और आंखों में धुंधलापन महसूस होता है। कई बार प्रदूषण की वजह से आंखों में सूजन तक आ जाती है। बदलते मौसम में आप भी आंखों की इन समस्याओं से परेशान हैं तो हम आपको कुछ खास उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप आंखों की इन समस्याओं का उपचार कर सकती हैं।

loksabha election banner

आंखों को ठंडा पानी से वॉश करें:

अगर आंखों में जलन और खुजली है तो आंखों को दिन में कई बार ठंडे पानी से वॉश करें। आंखों को ठंडे पानी से वॉश करने से आंखों में जमा मिट्टी और धूल निकल जाती है। ठंडा पानी से आंखों को वॉश करने पर आंखों की सूजन भी कम हो जाएगी।

सन ग्लास का इस्तेमाल करें:

आंखों की हिफ़ाज़त करने के लिए जब भी घर से बाहर निकलें तो आंखों पर सन ग्लास का इस्तेमाल करें। सन ग्लास का इस्तेमाल करने से आंखों का धूल मिट्टी और दूषित गैसों से बचाव होगा।

ग्रीन टी का करें सेवन:

आंखों में जलन और सूजन को कम करने में ग्रीन टी बेहद असरदार है। एंटीबैक्ट्रीयल गुणों से भरपूर ग्रीन टी आंखों की सूजन कम करती है। दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी पीने के बाद उसके बैग को फेंके नहीं बल्कि फ्रिज में रख दें। जब बैग ठंडे हो जाएं तो उन्हें आंखों के ऊपर रख लें। टी बैग आपकी आंखों की सूजन को कम करेगा और आंखों की रोशनी बढ़ाएगा।

खीरा का करें सेवन:

आंखों में जलन होने पर खीरा का इस्तेमाल करें। खीरा आंखों की जलन कम करेगा, साथ ही आंखों को ठंडक भी देगा। खीरे का इस्तेमाल करने के लिए उसके टुकड़े काट कर पानी में डाल दें। कुछ समय के बाद उन्हें निकाल कर आंखों पर रख लें आंखों की जलन कम होगी। आप खीरा का इस्तेमाल खाने में भी कर सकते हैं। खीरा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवनॉयड्स काफी मात्रा में होते हैं, जो जलन में राहत पहुंचाते हैं।

एलोवेरा का करें आंखों पर इस्तेमाल:

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा आंखों पर बेहद असरदार है। इससे जलन और सूजन में बहुत जल्दी आराम मिलता है। दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसे एक कप ठंडे पानी में मिला दें। फिर इसमें कॉटन डुबो कर उसे आंखों पर रखें।  दिन में दो से तीन बार यह उपाय अपनाने पर आंखों में जलन और सूजन से राहत मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.