नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Sleep Better At Night:  कुछ लोग इतने खुशकिस्मत होते हैं कि बिस्तर पर लेटते ही उन्हें नींद आ जाती है, वहीं, कई लोग ऐसे होते हैं जिनके लिए सोना किसी जंग से कम नहीं होता। वो सारी रात सिर्फ करवटें ही बदलते रह जाते हैं और जब तक उन्हें नींद आती है तो कुछ ही देर में उठने का समय हो जाता है। 

रात में सोने के लिए ऐसे लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। यही वजह है कि ये लोग नींद पूरी करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। 

हालांकि, रात में तुरंत नींद के लिए सोने से पहले गर्म पानी से नहाना काफी हद तक फायदेमंद रहता है। गुनगुने पानी से नहाने से आपके दिमाग़ को सुकून मिलता है, शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिसकी वजह से आपको नींद आ जाती है। हालांकि, सोने से पहले नहाने का भी सही समय है वरना ये उपाय भी काम नहीं करेगा। 

सोने का सही समय

एक रिसर्च की मानें तो, अगर आप सोने से 1-2 घंटे पहले नहा लेते हैं तो आपको तुरंत नींद आ जाएगी।  

क्या कहती है रिसर्च

ये रिचर्स शाहाब हगायेह (जो बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के पीएचडी कैंडीडेट थे) के नेतृत्व में की गई थी। इस दौरान नहाने का समय, पानी का तापमान और नींद की क्वालिटी के बीच के जुड़ाव पर अध्यनन किया गया था। अध्यननकर्ताओं ने इस दौरान 5,322 केस स्टडीज़ की थीं और नतीजे पर पहुंचने के लिए कई तरह की मेथड का उपयोग किया था।  

आखिर में पाया गया कि सोने से एक या दो घंटे पहले 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के तापमान वाले पानी से नहाने पर गहरी नींद आ जाती है। ऐसा करने पर आपको सिर्फ 10 मिनट नींद आ जाएगी।   

सोने के अन्य उपाय

सोने से पहले नहाना शायद तुरंत नींद के लिए अब तक का बेस्ट उपाय है। इससे ब्लड सर्क्यूलेशन बेहतर होता है, शरीर का तापमान कम हो जाता है और आपको नॉर्मल समय से ज़्यादा जल्दी नींद आ जाती है। लेकिन इसके अलावा भी कई उपाय हैं जिससे आपको नींद आ सकती है: 

1. देर शाम या खासकर रात में कॉफी न पिएं।

2. रोज़ाना सोने और उठने का समय एक ही रखें। 

3. रात का खाना देर से न खाएं। 

4. आपकी मैटरेस और तकिया आरामदायक होना चाहिए।

5. हो सके तो दिन में न सोएं। 

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप