Move to Jagran APP

Detox Water For Healthy Skin: खूबसूरत त्वचा और घने बाल चाहिए तो पिएं ये 5 तरह के डीटॉक्स वॉटर!

Detox Water For Healthy Skin रोज़ाना एक ग्लास डीटॉक्स वॉटर पीने से काफी वज़न कम कर सकते हैं। मेटाबॉलिज़म बेहतर होगा टॉकसिन्स बाहर होंगे और ये आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 09:00 AM (IST)
Detox Water For Healthy Skin: खूबसूरत त्वचा और घने बाल चाहिए तो पिएं ये 5 तरह के डीटॉक्स वॉटर!
Detox Water For Healthy Skin: खूबसूरत त्वचा और घने बाल चाहिए तो पिएं ये 5 तरह के डीटॉक्स वॉटर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Detox Water For Healthy Skin: आजकल सेहत बनाए रखने के लिए वर्कआउट, खास डाईट के साथ डीटॉक्स वॉटर भी काफी आज़माया जा रहा है। और यह सच भी है अगर आप रोज़ाना एक ग्लास भर डीटॉक्स वॉटर पीते हैं तो काफी वज़न कम कर सकते हैं और साथ ही आपका मेटाबॉलिज़म बेहतर होगा, टॉकसिन्स बाहर होंगे और ये आपका एनर्जी लेवल भी बनाए रखेगा।   

loksabha election banner

क्या होता है डीटॉक्स वॉटर

ये सिर्फ पानी के साथ मिले कुछ फल और सब्ज़ियां होती हैं। जो आपके शरीर को न सिर्फ हाइड्रेट करते हैं बल्कि त्वचा में निखार और फैट्स को भी कम करते हैं। इसके अलावा प्लेन पानी को पीने से इसे पीना आसान है।

कैसे बनाया जा सकता है डीटॉक्स वॉटर

एक पिचर या फिर इंफ्यूज़र बॉटल लें और जिसमें पानी के साथ फल और सब्ज़ियां भी डल सकती हों। इसमें आप थोड़ी बर्फ या फिर ठंडा पानी डाल सकते हैं। इसे फ्रिज में दो-तीन घंटों के लिए रख दें। इसके बाद इसमें फलों और सब्ज़ियों के मज़ेदार कॉम्बीनेशन मिला सकते हैं। 

सेब और दालचीनी

दीलचीनी की दो इंच की तीन छाले और उसे एक लीटर के जार में डाल दें। एक सेब को पतले स्लाइसेज़ में काट लें और इसे भी जार में डाल दें। फिर इसे सारी रात के लिए फ्रिज में रख दें। सुबह उठते ही इसका एक ग्लास पी लें। इससे बीपी की समस्या कम होगी और सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के जोखिम को भी कम करता है। 

हरा सेब और मिंट

इसमें भी आपको पूरे सेब के पतले स्लाइसिज़ करके जार में डालना है। इसमें पोदीना के पत्ते भी मिला लें। अब इसे एक घंटे के लिए रख दें। हरे सेब और पोदीने में भूख को कम करने के गुण होते हैं। ये डीटॉक्स वॉटर उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा जो वज़न कम करना चाह रहे हैं।

कीवी, खीरा और पोदीना

एक कीवी और मीडिम आकार के खीरे को काटकर एक जार में डाल दें। इसमें पोदीने को मसलकर मिला दें। अब इस जार को दो घंटे के लिए छोड़ दें। ये डीटॉक्स वॉटर ब्लोटिंग दूर करने के लिए मददगार है, वहीं खीरा में मौजूद विटामिन-सी आपको चमकती त्वचा और घने बाल देगा। 

नींबू और शिया सीड्ज़

ये डीटॉक्स किसी पॉवर ड्रिंक से कम नहीं है। ये भूख और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है और वज़न कम करने में मदद भी करता है। इसके लिए नींबू का काटें और पानी में शिया सीड्स के साथ मिला लें। इसे पीने से पहले तीन घंटे के लिए छोड़ दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.