Move to Jagran APP

Covid-19 & Children Safety: कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना के बीच ऐसे रखें अपने बच्चे का ख्याल

Covid-19 Children Safety हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक बच्चों के लिए COVID-19 की तीसरी लहर अधिक खतरनाक है या नहीं इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है। पैरेंट्स को सलाह दी जाती है कि वो परेशान नहीं होए बल्कि अपने बच्चे का बचाव करें।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 06:47 PM (IST)
Covid-19 & Children Safety: कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना के बीच ऐसे रखें अपने बच्चे का ख्याल
कोरोना की तीसरी लहर का खतरा है तो अपने बच्चों को मास्क जरूर पहनाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर का खौफ़ अभी खत्म हुआ नहीं है और तीसरी लहर की आशंका लोगों को परेशान कर रही है। जहां कोविड-19 की तीसरी लहर का खौफ लोगों को सता रहा है, वहीं बच्चों के स्कूल भी खुल गए है और इसी खौफ़ के साथ बच्चों को स्कूल भी जाना है, साथ ही कोरोना से बच्चों को बचाना भी है। हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक बच्चों के लिए COVID-19 की तीसरी लहर अधिक खतरनाक है या नहीं इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है। विशेषज्ञों ने तीसरी लहर से बच्चों को होने वाले खतरों के दावों का भी खंडन किया है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि बच्चे वयस्कों की तुलना में इस वायरस से कम बीमार होते है और मृत्यु दर भी कम होती है। पैरेंट्स को सलाह दी जाती है कि वो परेशान नहीं होए बल्कि अपने बच्चे का बचाव करें। आइए जानते हैं कि अपने बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए किन खास उपायों का पालन करें।

loksabha election banner

अपने बच्चों को मास्क जरूर पहनाएं:

COVID-19 ज्यादातर हवा के माध्यम से फैल सकता है इसलिए अपने बच्चे को मास्क जरूर पहनाएं। जब आपके बच्चे के आस-पास कोई रहे तो खासकर उसे मास्क पहनने के लिए कहें। बच्चे स्कूल जा रहे हैं तो उन्हें पूरे टाइम मास्क पहनने की हिदायत दें, ताकि आपका बच्चा ज्यादा लोगों के संपर्क में आए तो भी उसे वायरस का जोखिम नहीं रहे।

बच्चों को घर में रहने के लिए प्रोत्साहित करें:

इस मुश्किल वक्त में बच्चों को ज्यादा लोगों के संपर्क में जाने से रोकें, उन्हें घर में रहने की सलाह दें। बच्चे भी बड़ों की तरह ही संक्रमण के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए बच्चों को खेलने के लिए बाहर भेजने से बचें। बच्चों को इनडोर एक्टिविटी में मसरूफ रखें। बच्चों को नियमित रूप से घर के कामों जैसे बगीचों में पानी देना, कुछ खाने-पीने को बनाने के लिए कहना, कपड़े या बर्तन वॉश करने में बच्चे की मदद लेने में मसरूफ रखें। इन सब कामों की वजह से बच्चा मोबाइल और टीवी से कुछ देर दूर रहेगा और उसकी मसरूफियत भी बनी रहेगी।

अपने बच्चों को सामाजिक दूरी बनाए रखना सिखाएं:

जब कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका दिख रही है ऐसे समय में घर पर मेहमानों को आमंत्रित नहीं करें। वायरस बेहद संक्रामक है इसलिए सतर्कता बनाए रखना जरूरी है। बच्चे को लेकर बाहर जा रहे हैं तो भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, खासकर भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे।

अपने बच्चे की व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें:

अपने बच्चे को बताएं कि बार-बार अपने हाथों को 20 सेकंड तक वॉश करें। हाथों को साफ करने के लिए साबुन या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। बच्चे को बिना हाथ वॉश किए आंख, नाक और मुंह को हाथ नहीं लगाने दें। इसके अतिरिक्त घर में साफ-सफाई का ध्यान रखें। बच्चे के रूम को साफ और कीटाणुरहित रखें। बच्चे की सेहत का ध्यान रखें। कुछ भी लक्षण दिखने पर फौरन विशेषज्ञ से सलाह लें।

रेगुलर इस्तेमाल होने वाली चीज़ों को कीटाणुरहित रखें:

विशेषज्ञों के अनुसार, वायरस वस्तुओं या सतहों पर लॉक हो जाता है जिसके संपर्क में आपका बच्चा आ सकता हैं। इसे रोकने के लिए अपने लेपटॉप, मोबाइल और टीवी के रिमोट को कीटाणुरहित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.