Move to Jagran APP

Mood Swings Diet: क्या बार-बार होता है मूड स्विंग, तो इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

Mood Swings Diet मूड खराब होने के कई कारण हो सकते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो पल भर में खुश हो जाते हैं तो कभी गुस्से में...इस स्थिति को मूड स्विंग कहते हैं। इससे बचने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 04 Feb 2023 01:44 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 01:44 PM (IST)
Mood Swings Diet: क्या बार-बार होता है मूड स्विंग, तो इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा
Mood Swings Diet: मूड को बेहतर बनाने के लिए खाएं ये चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mood Swings Diet: कई लोगों का मूड बिना बात के यूं ही खराब हो जाता है। अक्सर आप अपने आसपास देखते होंगे कि कई लोग एक पल के लिए खूब खुश होते हैं और फिर अचानक से नाराज हो जाते हैं। यह स्थिति मूड स्विंग कहलाता है।आपने बड़े-बुजुर्गों से कहते हुए जरूर सुना होगा कि खानपान की चीज़ें मन और दिमाग को सीधे प्रभावित करती हैं।

prime article banner

हालांकि मूड स्विंग होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन खानपान भी मूड स्विंग होने का कारण हो सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इस बारे में इंस्टाग्राम पक एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने कुछ फूड्स के बारे में बताया है, जो मूड को बूस्ट कर सकते हैं। उन्होंने इस पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि मूड स्विंग्स, यह सिर्फ पीएमएस नहीं हो सकता। यह पोषण के कारण भी हो सकता है। नमामी अग्रवाल ने मूड स्विंग्स से राहत पाने के लिए कुछ फूड्स को सेवन करने का सुझाव दिया हैं।

एक्सपर्ट के अनुसार, मूड स्विंग्स से राहत पाने के लिए खाएं ये चीज़ें

View this post on Instagram

A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)

1.पालक खाएं

पालक में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह आयरन से भरपूर होता है। मूड को बेहतर बनाने के लिए एक्सपर्ट पालक खाने की सलाह देते हैं।

2.फर्मेटेड फूड्स

मूड स्विंग्स से निपटने के लिए फर्मेटेड फूड्स जैसे कीवी, किमची, कांची, दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये प्रोबायोटिक्स फूड्स हैं, जो मूड ठीक करने में मदद करते हैं।

3.प्रोटीन युक्त फूड्स

एक्सपर्ट के अनुसार प्रोटीन मूड को ठीक करने में मदद कर सकता है। प्रोटीन में मौजूद अमीनो एसिड न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है।

4. एंटी ऑक्सीडेंट्स

हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स फायदेमंद साबित हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार, मूड को सही करने के लिए डाइट में ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी, शहतूत शामिल कर सकते हैं।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.