Move to Jagran APP

चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए खाने के साथ सलाद की भी मात्रा है जरूरी

सालों से खाने की मेज को पूरा करती आई है सलाद। ड्रेसिंग के साथ सलाद के फ्लेवर को और बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है जो खाने की शुरुआत को और भी जायकेदार व सेहतमंद बना रहे हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 08:52 AM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 08:52 AM (IST)
चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए खाने के साथ सलाद की भी मात्रा है जरूरी
चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए खाने के साथ सलाद की भी मात्रा है जरूरी

अक्सर कहा जाता है कि हर वो चीज जो सेहत के लिए लाभदायी होती है वह स्वाद में उतनी बेहतर नहीं होती है। ऐसे में अगर कहा जाए कि सेहत का एक खजाना ऐसा भी है जिसे हम हर रोज खाने की मेज पर सजाते हैं जो स्वाद का बेमिसाल भंडार भी लिए है, तो इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल लगता है। सलाद उसी खजाने का रंग-बिरंगा और सेहत-स्वाद से भरा रूप होता है। तभी तो इन दिनों इसमें तरह-तरह के मेल किए जा रहे हैं। इसके साथ ही सलाद को और सेहतमंद बनाने के लिहाज से तमाम स्वास्थ्यव‌र्द्धक सामग्रियों को भी इसमें शुमार किया जा रहा है। इसके तमाम रूप खास से लेकर आम आदमी की प्लेट तक बड़ी ही सहजता से अपनी जगह बना चुके हैं।

loksabha election banner

विकल्प बढ़ा रहे लज्जत

हाल ही में ग्लोबल सलाद ड्रेसिंग मार्केट 2019 पर हुई एक रिसर्च के अनुसार, बीते कुछ सालों में सलाद ड्रेसिंग को लेकर नए प्रयोग हुए हैं जिनको अपनाने को लेकर भी काफी तेजी आई है। वैश्विक स्तर पर हुए इस शोध में सामने आया कि मध्यम आयवर्गीय परिवार भी अब सामान्य सलाद से हटकर मंचूरियन सलाद, किमची सलाद जैसे ऑप्शन्स को प्राथमिकता दे रहे हैं। इसके अलावा पास्ता सलाद, सीसम नूडल सलाद आदि भी हैं जो स्वास्थ्य के साथ ही स्वाद का तड़का लगाने में महती भूमिका निभा रहे हैं। दरअसल, इस तरह के सलाद में मिलने वाले ढेरों विकल्प खाने वाले के स्वाद को दोगुना कर देते हैं।

झटपट स्वाद का मजा

इस तरह के तमाम फ्लेवर का प्रयोग करने में मददगार साबित हो रहे हैं तमाम फूड कंपनियों में इंस्टेंट रेडी टू ईट सलाद व शेफ्स मसाला। इनमें कई ऐसी नामी कंपनियां जैसे नेस्ले, यूनीलीवर, फ्रेंचेजफूड आदि हैं जो सलाद ड्रेसिंग के लिए अपने प्रोडक्ट मार्केट में ला रही हैं। विदेश में तो सलाद की वेडिंग मशीन तक आ गई है जहां आप ऑप्शन चुनकर अपनी पसंद की सलाद ले सकते हैं। इसी तरह कई कंपनियां ऑनलाइन रेडी टू ईट सलाद उपलब्ध करवा रही हैं। जिनमें चॉप की गई पत्तियों वाली सलाद मौजूद होती है तो वहीं आप बारबेक्यू स्टाइल में कटी हुई, फ्रूट व वेजीटेबल सलाद खरीद सकते हैं। हालांकि घर पर भी तरह-तरह के आकर्षक व हेल्दी सलाद बनाना कोई मुश्किल बात नहीं होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.