Move to Jagran APP

Men's Health: पुरुषों को लंबी उम्र देंगी यह आदतें, आज से ही करें लाइफस्टाइल में ये बदलाव

Mens Health पिछले कुछ समय से लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां आम हो गई हैं। डायबिटीज़ ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों से हर तीसरा व्यक्ति जूझ रहा है। महिलाओं की तुलना पुरुष इन से ज़्यादा जूझते हैं। तो आइए जानें एक्सपर्ट्स क्या टिप्स देते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 01:47 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 01:47 PM (IST)
Men's Health: पुरुषों को लंबी उम्र देंगी यह आदतें, आज से ही करें लाइफस्टाइल में ये बदलाव
Men's Health: लंबी उम्र चाहिए, तो पुरुषों को करने चाहिए ऐसे लाइफस्टाइल बदलाव

नई दिल्ली, रूही परवेज़। Men's Health: गैर-संचारी रोग यानी Non-communicable diseases (NCDs), जिसमें हृदय रोग, कैंसर, सांस की बीमारी और डायबिटीज़ शामिल है, महिलाओं और पुरुषों में गंभीर बीमारी और मौत का प्रमुख कारण बना हुआ है। जो दुनियाभर में हो रही मौतों का लगभग 60 प्रतिशत है। आंकड़ों को देखें, तो महिलाओं से ज़्यादा पुरुष इन बीमारियों का शिकार ज़्यादा होते हैं। जिसके पीछे उनकी खराब लाइफस्टाइल है, जिसमें समय पर खाना न खाना, अनहेल्दी डाइट, तंबाकू और शराब का सेवन और एक्सरसाइज़ न करना शामिल है। तो आइए जानें एक्सपर्ट्स से कि पुरुष NCD से कैसे बचाव कर सकते हैं।

loksabha election banner

डॉ. मेघना पासी (MyThali कार्यक्रम में पोषण विशेषज्ञ, आरोग्य वर्ल्ड) ने बताया, "अन्हेल्दी डाइट का सेवन दुनियाभर में मौत का सबसे बड़ा कारण है। इसके साथ ही अगर खराब लाइफस्टाइल और तंबाकू का सेवन जोड़ दिया जाए, तो इससे डायबिटीज़, हाइपरटेंशन, दिल और कैंसर जैसी बीमारियां आपको शिकार बना सकती हैं। पुरुष आमतौर पर लाइफस्टाइल से जुड़ी इन बीमारियों से ज़्यादा जूझते हैं, अगर वे हेल्दी डाइट, वर्कआउट पर ध्यान न दें और तंबाकू का सेवन करें।

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज़्यादा मज़बूत, लंबा और ताकतवर माना जाता है, लेकिन उम्र के साथ उनकी मांसपेशियां कम होने लगती हैं और फैट्स में बदलने लगती हैं। इसलिए शुरुआत से ही स्वस्थ खाने की आदत डालना बेहद ज़रूरी है। इस आदत को सज़ा के तौर पर न देखें और इसे ज़िंदगी का हिस्सा बनाएं।"

छोटे बदलाव करें:

1. चावल, ब्रेड, नूडल्स और पराठों जैसे हाई कार्ब्स युक्त फूड्स का सेवन करते वक्त पोर्शन साइज़ का ध्यान रखें।

2. नट्स, बीज, मच्छली और ओलिव ऑयल जैसे फैट्स को डाइट में शामिल करें, ये दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

3. डाइट में अंडे, सोयाबीन, बीन्स, चना, दाल और डेयरी जैसे प्रोटीन को शामिल करें।

4. दिन में दो फल ज़रूर खाएं। फल फाइबर, विटामिन्स, खनीज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने का काम करते हैं।

किचन से होती है फिटनेस की शुरुआत

मानाह वेल्नेस के फाउंडर डॉ. अश्विन नायक ने बताया, "जब मैंने फिटनेस के सफर की शुरुआत की, तो मैं कुछ अपने वज़न से कुछ किलो कम करना चाहता था। मैं एक ऐसे परिवार से आता हूं, जहां NCD (Non-Communicable Diseases) का इतिहास रहा है। इसलिए मेरे लिए ज़रूरी था कि मैं उम्र के साथ अपने वज़न को कंट्रोल में करके चलूं। इस सफर में मैंने जाना कि सिर्फ एक्सरसाइज़ ही ज़रूरी नहीं है बल्कि आप किस तरह का खाना खा रहे हैं यह भी मायने रखता है। हर चीज़ का संतुलन होना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि मैं फैड डाइट्स से खुद पर टॉर्चर नहीं कर रहा था, बल्कि ऐसी लाइफस्टाइल शुरू की जिसे बरकरार रख सका। इस दौरान मीठे का सेवन कम से कम किया, प्रोटीन का सेवन बढ़ाया और लगातार समय पर खाने पर ध्यान दिया। यह सुनने में भले ही बड़े बदलाव न लग रहे हों, लेकिन समय के साथ यह छोटे बदलावों से बड़ा बदलाव पैदा किया। इस दौरान सबसे बड़ा हैक जो मैंने सीखा, वह था खुद के लिए कैसे खाना बनाया जा सकता है।"

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.