Move to Jagran APP

Covid-19 & Festive Season Precautions: त्योहारों के समय क्यों बढ़ सकते हैं कोविड के मामले, कैसे रखें खुद को सुरक्षित?

Covid-19 Festive Season Precautions रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के बाद अब दही-हांडी भी आ गया है। ऐसे मौकों पर लोगों का साथ मिलकर त्योहार मनाना आम बात है लेकिन कोरोना के बीच एक साथ इकट्ठा होना बड़ी मुसीबत पैदा कर सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 02:10 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 02:10 PM (IST)
Covid-19 & Festive Season Precautions: त्योहारों के समय क्यों बढ़ सकते हैं कोविड के मामले, कैसे रखें खुद को सुरक्षित?
त्योहारों के समय क्यों बढ़ सकते हैं कोविड के मामले, कैसे रखें खुद को सुरक्षित?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 & Festive Season Precautions: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी इस वक्त सबसे बड़ा स्वास्थ्य संकट बनी हुई है। जिसकी वजह से हमारी लाइफस्टाइल प्रभावित हुई है। महामारी ने हमारा जीवन पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। लोग अब पहले की तरह आज़ादी और बिना किसी परवाह के बाहर नहीं घूम सकते। अब घर से बार निकलते समय कई बातों का ख्याल रखना होता है। अच्छी क्वालिटी का मास्क सही तरीके से पहनना, लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखना, भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाना, स्वच्छता बनाए रखना जैसी सावधानियां बरतना ज़रूरी हो गया है।

loksabha election banner

इसी बीच भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है। हाल ही में स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के बाद अब दही-हांडी भी आ गया है। ऐसे मौकों पर लोगों का साथ मिलकर त्योहार मनाना आम बात है, लेकिन कोरोना के बीच एक साथ इकट्ठा होना बड़ी मुसीबत पैदा कर सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने आशंका जताई जा रही है कि त्योहारी सीज़न में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं, इसीलिए तीसरी लहर में भी तेज़ी आ सकती है।

त्योहारों में कैसे बढ़ सकते हैं कोविड के मामले?

जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोना वायरस आमतौर पर संक्रमित व्यक्ति के मुंह या नाक से निकलने वाली सांस की बूंदों के माध्यम से फैलता है। जब व्यक्ति खांसता है, सांस लेता है या यहां तक कि बात करता है, तब ये या तो एक स्वस्थ व्यक्ति द्वारा सांस से उसके अंदर चले जाते हैं, या इस संक्रमण से दूषित व्यक्ति के हाथ से ये दूसरों में फैलते हैं। ऐसे में बाज़ार में शॉपिंग की भीड़ या एक साथ मिलकर त्योहार मनाते वक्त यह संक्रमण बेहद आसानी से फैल सकता है। बाज़ार या फिर एक जगह ज़्यादा लोगों की भीड़ के बीच एक भी व्यक्ति संक्रमित हुआ तो वह कई लोगों को संक्रमित कर सकता है और इसी तरह संक्रमण की चेन बढ़ती जाती है।

किन लोगों को बरतनी चाहिए सावधानी

विश्व स्वास्थ्य संगठन, भारत सरकार और यूएस सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने जानकारी के आधार पर सावधानियों की एक सूची जारी की है।

- आपको अपने परिवार के कुछ सदस्यों को अपने आप को कोविड-19 से संक्रमित होने से बचे रहने के लिए सावधानी बरतने की ज़रूरत है। जिनको कोविड वैक्सीन नहीं लगी है उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें।

- 18 साल से कम उम्र के बच्चे और जिन्हें अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है, या जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज़ नहीं लगी है उन्हें सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

- जिनकी इम्युनिटी कमज़ोर है या जिन्हें पहले से ही कोई स्वास्थ्य समस्या है उन्हें भी सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

त्योहारों के समय बरतें ऐसी सावधानियां

उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल के डायरेक्टर और फाउंडर डॉ. शुचिन बजाज का कहना है कि उन क्षेत्रों में जहां कोविड-19 केसेस की संख्या ज्यादा होती है, भीड़-भाड़ वाली जगह में मास्क पहने और अन्य लोगों के साथ नज़दीक में न आयें। उन लोगों से ख़ास कर दूर रहें जिन्हें पूरी तरह से वैक्सीन नहीं लगी हो, जिन लोगों को कोई बीमारी है या वे जो कोई दवाएं खा रहे हैं क्योंकि इससे उनकी इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर हो जाती हैं, भले ही उन्हें पूरी तरह से वैक्सीन लग गयी हो, लेकिन कमजोर इम्युनिटी के कारण वे सुरक्षित नहीं होते हैं इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें।

वैक्सीन लगवाएं

कोविड-19 वैक्सीन आपको कोरोना संक्रमण से बचाने में काफी हद तक मदद करेगी। हर किसी को जल्द से जल्द कोविड-19 वैक्सीन लगवानी चाहिए। एक बार जब व्यक्ति पूरी तरह से वैक्सीन लगवा लेता है, तो व्यक्ति कुछ उन कामों को करना शुरू कर सकता है जो उसने महामारी के कारण करना बंद कर दिया था।

मास्क पहने रहें

अगर आपको वैक्सीन नहीं लग पाई है और किसी की उम्र दो वर्ष या उससे ज़्यादा की हैं, तो आपको इनडोर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना चाहिए। सामान्य तौर पर आपको इनडोर सेटिंग्स में मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आपको पहनना चाहिए।

दूसरों से 6 फीट दूर रहें

अपने घर के अंदर: बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क में न आएं। हो सके तो बीमार व्यक्ति और घर के अन्य सदस्यों के बीच 6 फीट की दूरी बनाए रखें।

अपने घर के बाहर: अपने और अपने घर में नहीं रहने वाले लोगों के बीच 6 फीट की दूरी रखें। याद रखें कि बिना लक्षण वाले कुछ लोग भी वायरस फैला सकते हैं, इसलिए दूरी बनाए रखना ही बेहतर उपाय है।

अपने स्वास्थ्य पर नज़र बनाए रखें

लक्षण दिखने पर सावधान हो जाएं। बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ या कोविड-19 के अन्य लक्षणों पर ध्यान दें। विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप ज़रूरी कामों को करने में लगे हुए हैं, ऑफिस या वर्कप्लेस में जा रहे हैं, और ऐसी सेटिंग में जहां 6 फीट की शारीरिक दूरी रखना मुश्किल हो सकता है और अगर आपको कोई लक्षण दिखता हैं तो अपना तापमान चेक करें। एक्सरसाइज़ करने के 30 मिनट के अंदर या एसिटामिनोफेन जैसे आपके तापमान को कम करने वाली दवाएं खाने के बाद अपना तापमान न चेक करें।

बार-बार हाथ धोएं

अपने हाथों को दिन में कई बार साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। अगर जब आप पब्लिक प्लेस पर हैं, या अपनी नाक बहने, खांसने या छींकने के बाद हाथ धोना विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है:

- खाना खाने या तैयार करने से पहले हाथ धोएं

- अपना चेहरा छूने से पहले

- शौचालय का उपयोग करने के बाद

- पब्लिक प्लेस से वापस लौटने के बाद

- नाक बहने, खांसने या छींकने के बाद

- अपना मास्क उतारने के बाद

- डायपर बदलने के बाद

- किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल करने के बाद

- जानवरों या पालतू जानवरों को छूने के बाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.