Move to Jagran APP

कब्ज के लिए रामबाण दवा है घी और गर्म पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

एक शोध के अनुसार घी कब्ज को दूर करने में सक्षम है। घी में ब्यूटीरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। ब्यूटीरिक एसिड मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय को सही करता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 10:50 AM (IST)
कब्ज के लिए रामबाण दवा है घी और गर्म पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
घी में ब्यूटीरिक एसिड पाया जाता है जो कब्ज को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। खासकर स्ट्रीट फूड्स को खाने से पेट संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। ऐसा देखा जाता है कि बाहर खाने वाले लोगों को फूड पॉइजनिंग और कब्ज की शिकायत अधिक रहती हैं। इनमें कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिससे बच्चे और बूढ़े सभी परेशान रहते हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। इस विकार में पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम नहीं करता है। जबकि मल त्याग में दिक्कत होती है।

loksabha election banner

इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शरीर में पानी की कमी, चाय या कॉफी का अधिक सेवन, धूम्रपान व शराब और भोजन सही समय पर नहीं करना प्रमुख हैं। इसके लिए लोग सभी तरह के जतन करते हैं। इसके बावजूद कई लोगों को कब्ज से छुटकारा नहीं मिल पाता है। अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेषज्ञ भी कब्ज के मरीजों को घी खाने की सलाह देते हैं। जबकि कई शोधों में खुलासा हुआ है कि कब्ज के लिए घी रामबाण दवा है। हालांकि, लोगों में यह अवधारणाएं हैं कि घी खाने से कब्ज होता है। आइए जानते हैं कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कैसे घी का सेवन करें-

क्या कहती है रिसर्च

ncbi.nlm.nih.gov की एक शोध के अनुसार, घी कब्ज को दूर करने में सक्षम है। घी में ब्यूटीरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। इस शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि ब्यूटीरिक एसिड मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय को सही करता है, जिससे अमाशय सक्रिय रूप से काम करने  लगता है और कब्ज से राहत मिलता है। साथ ही यह कब्ज संबंधी सभी विकारों को जैसे ब्लोटिंग, पेट दर्द और कब्ज के अन्य शिकायतों को दूर करता है। जबकि घी खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं, वजन कम हो सकता है और अच्छी नींद भी आती है।

कैसे करें सेवन

इसके लिए रोजाना सुबह में एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें। अब इसमें एक चम्मच घी अच्छी तरह से मिलाएं और सेवन करें। इससे आपको कब्ज की शिकायत से छुटकारा मिल सकता है। बेहतर परिणाम के लिए खाली पेट सेवन करना सबसे उत्तम होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.