Move to Jagran APP

Kabj ka Ilaj: कब्ज की परेशानी दूर करने में बेहद फायदेमंद है अमरूद का सूप, ऐसे करें इसका सेवन

Kabj ka Ilaz अमरूद बहुत ही फायदेमंद फल है। इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो पेट की कई समस्याओं में बेहद लाभकारी हैं खासतौर से कब्ज में। तो इसे साबुत खाने की जगह आप इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं। जानें यहां इसकी रेसिपी

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 07:16 AM (IST)
Kabj ka Ilaj: कब्ज की परेशानी दूर करने में बेहद फायदेमंद है अमरूद का सूप, ऐसे करें इसका सेवन
Kabj ka Ilaj: कब्ज दूर करने में फायदेमंद है अमरूद का सूप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kabj ka Ilaj: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कब्ज भी आजकल एक आम समस्या बन चुकी है। जिस पर समय ध्यान न दिया जाए तो ये फिशर और बवासीर जैसी समस्याओं की भी वजह बन सकता है। कब्ज समस्या की सबसे बड़ी वजह है भोजन का सही तरह से न पचना। तो सही पाचन के लिए भोजन में फाइबर न्यूट्रिशन का होना बहुत जरूरी है इसलिए ऐसे फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें जिसमें फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इनमें से एक है अमरूद।

loksabha election banner

अमरूद में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और फॉस्फोरस होता है। साथ ही यह डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होता है। इतना ही नहीं अमरूद में कैल्शियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और आयरन भी कुछ मात्रा में पाया जाता है। तो कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए अमरूद के सूप का सेवन बहुत लाभकारी होगा। यहां जानें इसकी रेसिपी।

अमरूद सूप बनाने की रेसिपी

सामग्री- पके अमरूद- , दाल चीनी पाउडर- चम्मच, पिसी काली मिर्च- चम्मच, नमक, काला नमक, पुदीने के पत्ते, चीनी- स्वादानुसार

विधि

- अमरूद का गूदा निकालकर इसे एक बर्तन में डालकर उबाल लें। फिर इसे छान लें जिससे बीज वगैरह अलग हो जाएं। 

- फिर एक बर्तन में इस पल्प को डालें और उसमें दालचीनी, काली मिर्च, नमक डालकर मिलाएं और गाढ़ा होने तक पकाएं।

- इसके बाद इस सूप को बाउल में निकालें और ऊपर से पुदीने की पत्तियां और काला नमक डालकर सर्व करें।

- आप पुदीने की पत्तियों को इसमें पीस कर भी डाल सकते हैं। 

अमरूद खाने के फायदे

- अमरूद में फाइबर की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। तो अगर आप इसे सुबह खाली पेट खाएं तो फायदेमंद रहेगा क्योंकि इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है।

- अनहेल्दी खानपान की वजह से हमारा पाचन तंत्र डिस्टर्ब हो जाता है। जिसकी वजह से कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है। तो ऐसे में खाली पेट अमरूद का सेवन करें। इससे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। 

- बवासीर के मरीजों को मल त्याग करने में बहुत परेशानी होती है।कई बार तो खून भी निकलता है। ऐसे में मल त्याग को आसान बनाने के लिए अमरूद का सूप लाभकारी साबित हो सकता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.