Move to Jagran APP

Hing Benefits: त्वचा से लेकर डायबिटीज़ तक, ये हैं हींग खाने के अद्भुत फायदे

Hing Benefits खुशबू और स्वाद के लिए खासतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली हींग का तड़का दाल में लगता है वहीं सब्जी में इसे खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:04 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 12:04 PM (IST)
Hing Benefits: त्वचा से लेकर डायबिटीज़ तक, ये हैं हींग खाने के अद्भुत फायदे
आमतौर पर हींग गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hing Benefits: हींग जिसे अंग्रेज़ी में Asafoetida कहते हैं, भारतीय रसोई में अहम किरदार निभाती है। हींग का स्वाद इतना तेज़ होता है कि ये किसी भी डिश का मज़ा दोगुना कर सकती है। इसका इस्तेमाल दाल और सब्ज़ियों दोनों में किया जाता है।

loksabha election banner

खुशबू और स्वाद के लिए खासतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली हींग का तड़का दाल में लगता है, वहीं सब्जी में इसे खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है। क्या आप जानते हैं कि मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हींग के कई फायदे भी हैं।

1. बदहज़मी होने पर

अपच की स्थ‍िति में हींग का सेवन करना बेहत फायदेमंद रहता है। यहां तक कि गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको बदहज़मी की शिकायत है तो आप एक कप पानी में चुटकीभर हींग मिलाकर उसका सेवन करें। 

2. सांस संबंधी समस्या

हींग का इस्तेमाल सांस से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है। अगर आपको बलगम या फिर छाती में दर्द की शिकायत है, तो आप इसका उपचार अपना सकते हैं।

3. माहवारी के दर्द में राहत

माहवारी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को पेट में दर्द और मरोड़ महसूस होती है। ऐसे में आप चाहे तो चुटकी भर हींग को पानी के साथ ले सकती हैं। इससे फौरन आराम मिलता है।

4. स्किन के लिए उपयोगी

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में होता है। स्किन में जलन होने पर हींग को लगाने से ठंडक मिलती है और जलन में राहत मिलती है।

5. दर्द निवारक के तौर पर

हींग का इस्तेमाल कई तरह के दर्द दूर करने के लिए भी किया जाता है। पेट दर्द और सिर दर्द में इसे हल्का गर्म करके लेप करने से लाभ होता है और अगर आपके दांतों में दर्द है तो आप इसे नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलकार प्रभावित दांत पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से फायदा होता है।

6. हींग से करें सर्दी- खांसी की इलाज

हींग का इस्तेमाल सर्दी खासी में भी किया जाता है। मौसम बदलते ही सर्दी-ज़ुकाम होना नई बात नहीं है। ज़ुकाम में बंद नाक सांस लेने और बोलने में परेशान करती है। ऐसे में हींग के पानी को सीने और गले पे लगाने से राहत मिलती है। हींग के पानी को सूंघने से भी सर्दी जल्दी चली जाती है।

7. डायबिटीज़ में भी फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि हींग डायबिटीज़ में भी फायदेमंद होती है। अगर आपको डायबिटीज़ है, तो डॉक्टर की सलाह से हींग का सेवन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.