Move to Jagran APP

Heart Failure Reasons: हार्ट फेल होने के वो संभावित कारण जिनका आपको रखना चाहिए ख्याल

Heart Failure Reasons हार्ट फेल होना गंभीर स्थिति तो पहले से ही है लेकिन अब यह आम होती जा रही है। ऐसा तब होता है जब हृदय शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए रक्त को प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर पाता। जानें संभावित कारण-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 30 Jan 2023 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 06:21 PM (IST)
Heart Failure Reasons: हार्ट फेल होने के वो संभावित कारण जिनका आपको रखना चाहिए ख्याल
Heart Failure Reasons: हार्ट फेल होने के वो संभावित कारण जिनका आपको रखना चाहिए ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Heart Failure Reasons: कोरोना महामारी के बाद से कई ऐसे केसेज आए हैं जहां अचानक लोगों की हृदय गति रुकने के कारण उनकी मौत हो गई। हार्ट फेल होना गंभीर स्थिति तो पहले से ही है, लेकिन अब यह आम होती जा रही है। ऐसा तब होता है जब हृदय शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए रक्त को प्रभावी ढंग से पंप नहीं कर पाता। इससे कई तरह के लक्षण हो सकते हैं, जैसे सांस की तकलीफ, थकान और पैरों और टखनों में सूजन। प्रारंभिक निदान और प्रभावी उपचार के लिए दिल की विफलता के संभावित कारणों को समझना महत्वपूर्ण है। जानें कुछ ऐसे संभावित कारण जिनका ध्यान रख हार्ट फेलियर के रिस्क को कम किया जा सकता है।

loksabha election banner

हार्ट फेल होने के संभावित कारण-

1. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)

उच्च रक्तचाप दिल की विफलता का आम कारण है। समय के साथ, उच्च रक्तचाप हृदय को कड़ी मेहनत करने का कारण बन सकता है, जिससे हृदय की मांसपेशियों की क्षति और हार्ट फेल होने जैसी दिक्कत हो सकती है।

2. कार्डियोमायोपैथी (Cardiomyopathy)

कार्डियोमायोपैथी एक ऐसी स्थिति है जिसमें हृदय की मांसपेशियां बड़ी, मोटी या कठोर हो जाती हैं। इससे हृदय के लिए रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करना अधिक कठिन हो सकता है।

3. अतालता (Arrhythmia)

एक अतालता एक असामान्य हृदय ताल है जो हृदय को अक्षमता से रक्त पंप करने का कारण बन सकता है। समय के साथ, इससे हृदय की मांसपेशियों की क्षति और हृदय की विफलता हो सकती है।

4. हृदय वाल्व रोग (Heart Valve Disease)

हार्ट वाल्व की बीमारी भी दिल की विफलता का कारण बन सकती है। हृदय में चार वाल्व होते हैं जो हृदय के माध्यम से रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं। जब ये वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं, तो वे हृदय को रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने से रोक सकते हैं।

5. मायोकार्डिटिस (Myocarditis)

मायोकार्डिटिस एक ऐसी स्थिती है जिसमें हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इससे हृदय कमजोर हो सकता है और रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने में असमर्थ हो सकता है।

6. कोरोनरी धमनी रोग (Artery Disease)

कोरोनरी धमनी रोग दिल की विफलता के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। यह तब होता है जब हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां संकीर्ण या अवरुद्ध हो जाती हैं, जिससे हृदय की मांसपेशियों तक पहुंचने वाले रक्त और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। समय के साथ, इससे हृदय की मांसपेशियों की क्षति और हृदय की विफलता हो सकती है।

7. जन्मजात हृदय दोष (Congenital Heart Defects)

जन्मजात हृदय दोष दिल की संरचनात्मक समस्या है जो जन्म के समय से ही मौजूद होती है। ये दोष हृदय को अक्षमता से रक्त पंप करने का कारण बन सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.