नई दिल्ली, जेएनएन। Heart Attack Symptoms: लगातार बदलते लाइफस्टाइल के साथ हर कोई किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। बाहर या गलत खान-पान की वजह से लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। बड़ों से लेकर युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है। इसकी एक वजह पूरी जानकारी न होना भी है। कई लोगों को हार्ट अटैक के लक्षणों और उससे बचने के उपाय नहीं पता होते। 

अगर इसके लक्षण और हार्ट अटैक के खतरे से बचने के उपाय पता हो तो इसका खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा हेल्दी डाइट और कसरत के जरिए भी आप हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं। आज हम आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) के लक्षण बता रहे हैं। 

1. थकान: बिनी किसी काम या मेहनत के थकान महसूस करना भी दिल के दौरे के लक्षण में से एक है। जब हृदय धमनियां कोलेस्ट्रॉल के कारण बंद या संकुचित हो जाती हैं, तब दिल को अधि‍क मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से थकान महसूस होने लगती है। 

2. सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा: एक अध्ययन के मुताबिक सर्दियों में छोटी-मोटी प्रॉब्लम के साथ-साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। हार्ट अटैक के सिम्टम्स तो एक ही रहते हैं लेकिन सर्दियों में इसका खतरा ज्यादा होता है। सर्दियों की सर्द हवा के कारण सांस लेने में तकलीफ और खान-पान में भी कमी आ जाती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक हो सकता है।

3. अशांत मन और बेचैनी: यह दिल के दौरे के लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाली किसी भी तरह की बेचैनी आपको दिल के दौरे का शि‍कार बना सकती है। खास तौर पर सीने में दबाव या जलन महसूस होना। 

4. चक्कर आना: दिल के कमजोर होने पर रक्त का संचार भी सीमित हो जाता है। जिसकी वजह से दिमाग तक आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती। यही वजह है कि औपको चक्कर आना या सिर हल्का होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यह हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार एक गंभीर लक्षण है, इस पर आपको फौरन ध्यान देना चाहिए।

5. सूजन होना : जब दिल को सभी अंगों में रक्त पहुंचाने के लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है, तो शि‍राएं फूल जाती हैं और उनमें सूजन आने की संभावना बढ़ जाती है। खासकर पैर के पंजे, टखनों में सूजन आती है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस