नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Healthy Summer Vegetables: गर्मियों में सब्जियों के बहुत ही गिने-चुने ऑप्शन्स होते हैं। लेकिन जो भी ऑप्शन अवेलेबल होते हैं इस मौसम में, वो सभी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं फिर चाहे वो भिंडी हो, लौकी या फिर बैंगन। इनमें कुछ खास तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो सेहत संबंधी कई सारी परेशानियों का कारगर इलाज हैं। तो आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में और इन्हें बनाने के तरीके..

1. लौकी

लौकी भी गर्मियों में मिलने वाली अच्छी सब्जी है। वैसे तो कम ही लोगों को ये पसंद होती है लेकिन ये इतने सारे गुणों से भरपूर होती है कि इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए। वजन कम करने से लेकर पाचन बेहतर बनाने में, हार्ट को हेल्दी रखने के अलावा नींद से जुड़ी दिक्कतें भी इसे खाने से दूर होती हैं।

रेसिपी

लौकी की सब्जी बहुत ही जल्दी बन जाती है। सब्जी के अलावा आप इसे जूस और सूप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सूप बनाने के लिए प्रेशर कुकर में कटी लौकी, प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च दो सीटी आने तक पका लें। इसके बाद इन पकी सब्जियों को ब्लेंडर में पीस लें। एक पैन में घी या मक्खन गरम करें। इसमें जीरे का तड़का लगाएं और उसके बाद ये लौकी का पेस्ट डाल दें। कुछ मिनट और पका लें। ऊपर से नमक, काली मिर्च डालकर सर्व करें।

2. बैंगन

वैसे तो बैंगन गर्मियों में मिलने वाली सब्जी है लेकिन अब इसका स्वाद आप हर एक मौसम में ले सकते हैं। डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिए तो बैंगन बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है तो ये वजन कम करने वालों के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये सब्जी और भी कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाती है।

रेसिपी

बैंगन से आप दो-तीन तरह की डिशेज़ बना सकते हैं। बैंगन का भर्ता, बैंगन-पालक या फिर आलू-बैंगन की सब्जी। भरता बनाने के लिए बैंगन को पहले भून लेंगे। इसके बाद पैन में तेल गरम करें। इसमें प्याज, कटे अदरक-लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर डालकर अच्छी तरह पका लें। इसके बाद भूना बैंगन डाल देंगे।

बैंगन-पालक भी बहुत ही जायकेदार सब्जी है। बैंगन-पालक को काट लें। पैन में तेल गरम करें, लहसुन, जीरे का तड़का लगाएं तेल में। इसके बाद पालक और बैंगन दोनों डाल दें। जब इनका पानी सूख जाए भूनते-भूनते तब इसमें नमक, हल्दी और सब्जी मसाला मिला दें।

3. भिंडी

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे भिंडी की सब्जी नहीं पसंद होगी। झटपट से बनने वाली भिंडी फाइबर का खजाना होती है। 100 ग्राम भिंडी में 3.2 ग्राम डायटरी फाइबर्स शामिल होता है। भिंडी भी डायबिटीज़ के मरीजों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है। तो इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

रेसिपी

भिंडी को कोई भी रेसिपीज़ बनाएं, ध्यान रखें इसे काटने से पहले धोना है न कि काटने के बाद। इसे भी आप 2-3 तरीकों से बना सकते हैं। पैन में तेल गरम करें। इसमें जीरा, हींग और प्याज डालकर भूनें। इसके बाद कटी हुई भिंडी डालें। ऊपर से नमक और हल्दी डाल दें। स्वादानुसार आप इसमें चाट मसाला भी डाल सकते हैं। इस सब्जी को ढककर न पकाएं। धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक पकाएंगे।

Pic credit- pexels

Edited By: Priyanka Singh