Move to Jagran APP

Healthy Snacks: बेवक्त भूख लगने पर इन हेल्दी ऑप्शन्स को करें ट्राय, जो वेट लॉस में भी हैं मददगार

Healthy Snacks बार-बार लगने वाली भूख को शांत करने के साथ ही वजन पर भी रखना है कंट्रोल तो यहां दिए गए स्नैक्स ऑप्शन्स को करें ट्राय। जो हैं हर तरह से हेल्दी और पेट रखते हैं लंबे समय तक भरा-भरा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 07:44 AM (IST)
Healthy Snacks: बेवक्त भूख लगने पर इन हेल्दी ऑप्शन्स को करें ट्राय, जो वेट लॉस में भी हैं मददगार
Healthy Snacks: हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन जो वजन कम करने में भी हैं मददगार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Snacks: शुगर क्रेविंग आपकी डाइट के आड़े आ रही है, तो ऐसे मे आपकी वेट लॉस जर्नी का क्या होगा? क्या आप भूख लगने पर चाय या कॉफी के सिप लेने लगती हैं या समोसे या चिप्स के काम चलाती हैं? अगर हां, तो ये आपकी जर्नी के बैरियर्स हैं। ऐसे में बेवक्त भूख लगने की आदत से कैसे बचें और मंचिंग स्नैक्स के तौर पर क्या हो सकते हैं हेल्दी ऑप्शन, जानिए यहां।

loksabha election banner

केले के चिप्स

केले सेहत के लिए रामबाण माने जाते हैं। पके केले जिस तरह एनर्जी का भंडार माने जाते हैं, उसी तरह कच्चा केला भी शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। केले में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, बी6, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप केले के चिप्स अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो इससे आप लंबे समय तक ऊर्जावान बनी रहंगी।

मखाना

मखाना को आप मंचिंग स्नैक्स के तौर पर कभी भी ले सकते हैं। इसमें आप कई फ्लेवर ऐड कर सकती हैं। अगर पुदीने का फ्लेवर चाहिए तो पुदीने की पत्तियों को इस पर रोस्ट होते समय डालें। इसे खाने से एनर्जी मिलती है। इस मौसम में मुट्ठीभर सूखे भूने मखाने खा सकते हैं।

पॉप कॉर्न

अगर आप वजन कम करने के साथ हेल्दी स्नैक्स लेना चाहती हैं, तो आप नमक के साथ ताजा भुने हुए पॉप कॉर्न ले सकती हैं। गर्मागर्म पॉप कॉर्न भूख भी मिटा देते हैं और लंबे समय तक पेट के भरे होने का एहसास भी देते हैं। इसे अपनी रूटीन के डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। जब भी बाहर जाएं तो इसे भी पैक करके लेते जाएं।

बादाम

स्वादिष्ट स्नैकिंग के लिए बादाम बढ़िया ऑप्शन है। 5-6 बादाम को रात में भिगोकर खाएं। इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। वहीं इसमें मौजूद फाइबर, गुड फैट, मैग्नीशियम, पोटैशियम भी है। इसमें मौजूद विटामिन ई एंटी-एंजिंग गुण से भरपूर है, जो स्किन के लिए अच्छा है।

रोस्टेड चना

वजन कम करने वाले स्नैक्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है चना। रोस्टेड चने में प्रोटीन और फाइबर होता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। चने खाने के काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.