Move to Jagran APP

Healthy Foods: हर वक्त कमजोरी का होता रहता है एहसास, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

Healthy Foods सुबह उठने के बाद या काम करने के दौरान या यों कहें हर वक्त थकान और कमजोरी का एहसास होता रहता है तो इसके लिए आपको डाइट में सुधार करना चाहिए। यहां दिए गए फूड आइटम्स कमजोरी दूर करने में हैं बेहद फायदेमंद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:44 AM (IST)
Healthy Foods: हर वक्त कमजोरी का होता रहता है एहसास, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें
Healthy Foods: कमजोरी दूर करेंगे ये फूड आइटम्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Healthy Foods: हर वक्त कमजोरी और थकान का एहसास होता रहता है तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट की ओर ध्यान देने की जरूरत है। यहां दी गई चीज़ों को अपने खानपान का हिस्सा बनाकर आप काफी हद तक थकान की समस्या को दूर कर सकते हैं।

loksabha election banner

बादाम

बादाम प्रोटीन और फैट का बेहतरीन स्त्रोत है। 100 ग्राम में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके रोजाना सेवन से कमजोरी दूर होती है। बादाम को पानी में भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है और दूसरा दूध के साथ खाना। तो रात को बादाम पानी में भिगो दें और सुबह इसका छिलका उतारकर खाएं।

अंडे

अंडे में भी प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। रोजाना एक अंडा खाने की सलाह एक्सपर्ट्स भी देते हैं। अंडा न सिर्फ कमजोरी दूर करता है बल्कि हार्ट को भी हेल्दी रखता है। एक अंडे में लगभग 6.5 ग्राम प्रोटीन होता है।

दूध

दूध पीना बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद है। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही प्रोटीन की भी। कैल्शियम की भरपूर मात्रा से बढ़ती उम्र में हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। एक लीटर दूध में लगभग 40 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

मूंगफली

मूंगफली में प्रोटीन और फैट दोनों की ही भरपूर मात्रा मौजूद होती है। तो इसे आप जिस तरीके से चाहें खाएं और शरीर की कमजोरी को दूर करें। बटर के रूप में, चिक्की की तरह, चटनी और लड्डू में भी मूंगफली का इस्तेमाल कर उसे स्वास्थ्यवर्धक और टेस्टी बनाया जा सकता है।

मूंग की दाल

वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के स्त्रोतों की कोई कमी नहीं होती। इतनी तरह की दालें, साबुन अनाज और फल होते हैं कि आप इनसे प्रोटीन की कमी को काफी हद तक पूरा कर सकते हैं। मूंग की दाल को अंकुरित करके खाने से इसमें प्रोटीन की मात्रा कई गुना तक बढ़ जाती है। प्रोटीन के अलावा ये फाइबर का भी बेहतरीन स्त्रोत होता है। जिससे पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और वजन भी काबू में रहता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.