Move to Jagran APP

Healthy Fasting Tips: फास्ट में परेशान करती है एसीडिटी और कब्ज, तो ये आसान टिप्स आएंगे काम

Healthy Fasting Tips नवरात्र या फिर रमजान में फास्ट रखने से कई लोग एसीडिटी और कब्ज से जूझते हैं। अगर आप भी इस बार फास्टिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखने से आपको पाचन से जुड़ी इन दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Mon, 27 Mar 2023 09:13 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 09:13 AM (IST)
Healthy Fasting Tips: फास्ट में परेशान करती है एसीडिटी और कब्ज, तो ये आसान टिप्स आएंगे काम
Healthy Fasting Tips: फास्ट के दौरान कैसे बचा जा सकता है एसीडिटी और कब्ज से

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Fasting Tips: नवरात्र में 9 दिनों के व्रत की शुरुआत 22 मार्च से हुई, वहीं रमजान की शुरुआत 24 मार्च से हो गई। नवरात्र में जहां, नमक, गेंहू, चावल और कई तरह के फूड्स से दूरी बनानी होती है और सिर्फ फलाहारी डाइट का ही पालन करना होता है। वहीं, दूसरी तरफ रमज़ान में बिना खाने और पानी के फास्ट रखना होता है, और सिर्फ सेहरी और इफ्तार में खाना होता है।

loksabha election banner

फास्ट रखने के कई फायदे होते हैं, जैसे लिवर को डिटॉक्स करना, वजन का कम हो जाना आदि। लेकिन साथ ही तला-भुना खाने से बदहजमी और कब्ज जैसी दिक्कते भी शुरू हो जाती हैं। तो आइए जानें कि व्रत और रोजे में एसीडिटी से बचने के लिए क्या करना चाहिए।

एसीडिटी और कब्ज क्या है?

एसीडिटी या फिर गैस्ट्रोइसोफेगल रीफल्क्स डिसीज़ (GERD) तब होता है जब पेट का ऐसिड बार-बार इसोफेगस की ओर चला जाता है। इससे आपके इसोफेगस की लाइनिंग को नुकसान पुहंच सकता है। वहीं, कब्ज जब होता है जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते। नवरात्र में व्रत या फिर रोज़ा रखने के दौरान खाने की खराब आदतें और तला-भुना खाने से हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है।

फास्ट करने के दौरान एसीडिटी और कब्ज़ से कैसे बचें?

1. खट्टे फलों से दूर रहें

संतरे, ग्रेपफ्रूट और नींबू को खाली पेट खाने से एसीडिटी हो सकती है। इनकी जगह बेहतर है कि केला, चीकू और मेलन जैसे फल खाना चाहिए, जो आंत को शांत करते हैं।

2. बॉडी को हाइड्रेट रखें

व्रत के दौरान जरूरी होता है कि हम शरीर को हाइड्रेट रखें। ठंडे पानी की जगह गुनगुना या फिर गर्म पानी पिएं। साथ ही एक साथ खूब सारा पानी पी लेने की जगह धीरे-धीरे पानी का सेवन करें। एक साथ खूब सारा पानी पी लेने से ब्लोटिंग और एसीडिटी की दिक्कत भी हो जाती है।

3. हेल्दी ड्रिंक्स लें

उपवास के दौरान छाछ और ठंडे दूध जैसे ड्रिंक्स को जरूर शामिल करें। यह आपके पेट को ठंडा रखने के साथ शांत भी रखेंगे। साथ ही नारियल पानी पीने से भी शरीर का पीएच स्तर संतुलित रहता है और शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं।

4. व्रत में अच्छे होते हैं ये फल

केले और खरबूजे जैसे फल जरूर खाएं। कोलो में पोटैशियम का स्तर काफी होता है, जो एसिडिटी से बचाने के लिए जाना जाता है। इसमें फाइबर भी होता है, जो व्रत में फायदा करता है। साथ ही यह शरीर का पीएच स्तर भी बनाए रखता है। ऐसे ही खरबूजा भी एसिडिटी से लड़ता है।

5. वर्कआउट करें

उपवास के साथ अगर आप वर्कआउट भी करते हैं, तो इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है, आपका पाचन सही रहता है और पेट तक रक्त प्रवाह भी बना रहता है।

6. फाइबर से भरपूर खाना खाएं

फास्ट के दौरान ऐसे फूड्स पर फोकस रखना चाहिए, जो कब्ज से बचाने का काम करते हैं। ताकि इससे आपका पाचन सही बना रहे। राजगिरी का आटा, कुट्टू का आटा, समक के चावल, मखाना आदि जैसे फूड्स आपको पर्याप्त फाइबर दे देते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.