Move to Jagran APP

Nutritions Foods For Women:सेहतमंद रहना चाहती हैं तो महिलाएं अपनी डाइट को इग्नोर नहीं करें, जानिए जरूरी पोष्क तत्व

Nutritions Foods For Women महिलाओं को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है क्योंकि उम्र के साथ-साथ उनके शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते रहते हैं। उम्र के हर स्‍टेज में महिलाओं को प्रोटीन विटामिन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की दरकार रहती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 06:18 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 11:15 AM (IST)
Nutritions Foods For Women:सेहतमंद रहना चाहती हैं तो महिलाएं अपनी डाइट को इग्नोर नहीं करें, जानिए जरूरी पोष्क तत्व
महिलाओं की डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें खास पोषक तत्वों सबसे ज्यादा मौजूद रहें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। महिलाओं का बेहतर स्वास्थ्य ना सिर्फ उनके लिए जरूरी है बल्कि उनके परिवार के लिए भी जरूरी है। अगर महिलाएं सेहतमंद रहेंगी तो उनका परिवार भी सेहतमंद रहेगा। महिलाओं को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है क्योंकि उम्र के साथ-साथ उनके शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते रहते हैं। उम्र के हर स्‍टेज में महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की दरकार रहती है। आइए जानते हैं महिलाओं को किन खास पोषक तत्वों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और इसकी कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है।

loksabha election banner

फोलिक एसिड:

पीरियड के दौरान महिलाओं को फोलिक एसिड की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। फोलिक ऐसिड महिलाओं को डिप्रेशन और माइग्रेन जैसी परेशानियों से बचाता है। फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए महिलाओं को चाहिए कि वो अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो, ड्राई बीन्स, नट्स, मटर, ब्रोकली, खट्टे फल और दालों आदि को शामिल करें।

आयरन है बेहद जरूरी:

महिलाओं में आयरन की कमी सबसे ज्यादा रहती है। आयरन की कमी से ना सिर्फ थकान रहती बल्कि नींद भी नहीं आती। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की बॉडी में खून की कमी हो जाती है ऐसे में उन्हें आयरन की ज्यादा जरूरत होती है। इस दौरान महिलाओं को चाहिए कि वो पालक, चावल, किडनी बीन्स, टमाटर, ब्रोकली, अंजीर, अखरोट, बादाम-काजू, किशमिश, खजूर और सफेद चने आदि का सेवन करें।

फाइबर करेगा बीमारियों को दूर:

फाइबर पाचन क्रिया को दरुस्त रखने के लिए बहुत जरूरी है। 19 साल से 50 साल तक की महिलाओं को 25 ग्राम फाइबर रोजाना लेना चाहिए। फाइबर के इस्तेमाल से ना सिर्फ पाचन दुरुस्त रहेगा बल्कि टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारियों और कैंसर का खतरा भी कम होगा। फाइबर के लिए आप सेब, अखरोट, ब्राऊन राइस, पालक, स्वीट कॉर्न, ब्रोकली, गाजर आदि का सेवन कर सकती हैं।

विटामिन्स भी है बेहद जरूरी:

विटामिन और खनिज युक्त चीजों का सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। महिलाओं को चाहिए कि वो अपनी डाइट में लाल शिमला मिर्च, अमरूद, संतरा, ब्रोकली और स्ट्राबेरी का सेवन करें। अंडे की जर्दी, टूना फिश और कैटफिश में भी विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है।

प्रोटीन:

प्रोटीन हमारी बॉडी की सबसे बड़ी जरूरत है। एक महिला को एक दिन में करीब 45 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि कई बीमारियों से भी महफूज रखता है। आप अपनी डाइट में चिकन, रेड मीट, मछली, काजू और बादाम का सेवन करें आपकी बॉडी को इन चीजों से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। 

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.