Move to Jagran APP

कहीं से भी नुकसानदायक नहीं हैं ये स्ट्रीट फूड्स, सर्दियों में बेफ्रिक होकर लें इनका मज़ा

सर्दियों में बनते गरमा-गरमा आलू-प्याज के परांठे चटपटी भेलपुरी इडली-डोसा सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 10:50 AM (IST)
कहीं से भी नुकसानदायक नहीं हैं ये स्ट्रीट फूड्स, सर्दियों में बेफ्रिक होकर लें इनका मज़ा
कहीं से भी नुकसानदायक नहीं हैं ये स्ट्रीट फूड्स, सर्दियों में बेफ्रिक होकर लें इनका मज़ा

स्ट्रीट फूड खाने में तो बहुत ही लाजवाब होते हैं लेकिन जब बात सेहत की आती है तो इनसे किनारा करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कई सारे स्ट्रीट फूड ऐसे भी हैं जो स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होते हैं। जिन्हें आप बेफ्रिक होकर कभी भी एन्जॉय कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में... 

loksabha election banner

परांठे

सर्दियों में बनने वाले गरमा-गरम पराठों का स्वाद शायद ही किसी को नापसंद होगा। लेकिन इन्हें सिर्फ ये सोचकर अवॉयड कर रहे हैं कि इससे आपका वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा तो ऐसा नहीं है। परांठे में भरी जाने वाली स्टफिंग ज्यादातर आलू, गोभी, मूली, मटर और पनीर की होती है और ये सारी ही सब्जियां सेहत के लिहाज से काफी अच्छी होती हैं। इनमें मौजूद फाइबर आपका पाचन दुरुस्त रखते हैं। तो बेझिझक होकर लें सर्दियों में परांठों का मजा। 

शकरकंद

लोगों के दिमाग में बसा हुआ है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है जो पूरी तरह से सच नहीं। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट बॉडी की एनर्जी को बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है, इसलिए सही मात्रा में इसका सेवन करना किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं। शकरकंद, आलू की ही एक वैराइटी है जिसमें विटामिन ए, बी और सी के अलावा मैग्नीज़, पोटैशियम, आयरन और फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। तो बिंदास होकर इस स्ट्रीट फूड को एन्जॉय करें।

भुट्टा

पॉपुलर स्ट्रीट फूड में शामिल भुट्टा खाने का मजा भी सर्दियों में ही आता है। प्रोटीन और फाइबर की भरपूर कॉर्न में कैलोरी और फैट की मात्रा न के बराबर होती है। इतना ही नहीं इसमें बीटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन और फेरुलिक एसिड जैसे जरूरी तत्व भी शामिल होते हैं। इसे नींबू के साथ सर्व किया जाता है जो विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। तो अब आप जान ही गए होंगे कि, कॉर्न अच्छा ही नहीं बल्कि काफी सेहतमंद स्ट्रीट फूड है।

इडली-डोसा

साउथ इंडिया का ये फूड अब नॉर्थ इंडिया के भी पॉप्युलर स्ट्रीट फूड में अपनी जगह बना चुका है। चावल और उड़द दाल से मिलकर तैयार होने वाला इडली-डोसा प्रोटीन और एनर्जी का खजाना होता है। इडली को बनाने में तेल, घी, मक्खन का इस्तेमाल नहीं होता वहीं डोसा के लिए बहुत ही कम मात्रा में तेल का इस्तेमाल होता है। इसे नारियल की चटनी और सब्जियों, दाल से मिलकर तैयार होने वाले सांभर के साथ परोसा जाता है जो स्वाद और सेहत दोनों ही लिहाज से है लाजवाब। 

भेलपुरी

भेलपुरी बहुत ही लाइट और टेस्टी स्नैक होने के साथ ही फाइबर, प्रोटीन और कॉर्ब्स से भरपूर होता है। टेस्ट के लिए इसमें टमाटर, प्याज, धनिया और आलू मिलाया जाता है जो इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने का काम करते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.