नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 एक ऐसी बीमारी है, जिससे कोई वर्ग अछूता नहीं रहा है। सम्पूर्ण विश्व को अपने आगोश में लेने वाली इस बीमारी ने लोगों को भयभीत कर दिया है। इसके चलते 2020 में भारत में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया। लाखों की संख्या में लोगों ने अपने गाँव और घरों की तरफ पलायन किया। जब कोविड के केस कम होने लगे तो लोगों ने मास्क के साथ ही सामान्य जीवन जीना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे ज़िंदगी पटरी पर आने लगी थी, कि 2021 में कोरोना ने फिर दस्तक दी। इस बार इसने अपना विकराल रूप दिखाया।

लाखों लोग इसके शिकार हुए। हॉस्पिटल में मरीजों के लिए बेड उपलब्ध नहीं थे। पूरे देश में मेडिकल ऑक्सीजन का संकट गहराया था। चाह कर लोग अपनों की ज़िंदगी नहीं बचा पा रहे थे, मानों ज़िंदगी और मौत के बीच जंग छिड़ी थी। ऐसे समय में जब उम्मीद का दामन छूटने लगा था, तब कुछ महान लोगों ने आगे आकर पीड़ितों की मदद की। जहां इनमें कुछ सामजिक संस्थाएं शामिल थी, वहीं कुछ लोगों ने अपने निजी साधनों से दूसरों की मदद करने का बीड़ा उठाया था।

Onlymyhealth देश के ऐसे ही नायकों को HealthCare Heroes Awards के जरिए पुरस्कार से सम्मानित करने जा रहा है। इस अवॉर्ड शो का प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर Cofsils है। HealthCare Heroes Awards के इस दूसरे सीजन का आयोजन 4 फरवरी 2022 को शाम 6 बजे वर्चुअल तरीके से किया जाएगा। इस अवॉर्ड सेरेमनी में देश के उन नायकों को अवॉर्ड दिए जाएंगे, जिन्होंने कोरोना काल की विषम परिस्तिथियों में निःस्वार्थ लोगों की मदद कर मानवता का परिचय दिया है। HealthCare Heroes Awards कुल मिलकर 9 कैटेगरी में दिए जाएंगे।

जिसमें ये कैटेगरी शामिल हैं- 

  • मेंटल हेल्थ वॉरियर्स - अकेलेपन और डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को उनका मानसिक तनाव कम करने में मदद की।
  • पोषण वॉरियर्स- कोरोना ग्रस्त क्षेत्र में कोविड पीड़ित और जरूरतमंद लोगों को सुपोषित और स्वास्थ्यवर्धक भोजन उपलब्ध कराने में पोषण वॉरियर्स ने अपना योगदान दिया।
  • ऑक्सीजन वॉरियर्स- कोरोना पीड़ितों के लिए निशुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराने वाले नायकों को ‘ऑक्सीजन वॉरियर’ की कैटेगरी में रखा गया है।
  • डिजिटल हेल्थ केयर- टेक्नोलॉजी के जरिए महामारी में पीड़ितों को राहत देने का कार्य डिजिटल हेल्थ केयर वॉरियर के द्वारा किया गया।
  • लाइफ सेवर्स- अपनी पहुंच के बाहर जाकर मानवहित के लिए खुद की चिंता न करते हुए दूसरों को मदद करने वाले व्यक्तियों / संस्थाओं को लाइफ सेवर्स कैटेगरी में शामिल किया गया है।
  • अवेयरनेस वॉरियर्स- कोरोना काल में लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाने वाले नायक इस कैटेगरी में शामिल हैं।
  • डिस्ट्रेस रिलीफ हीरोज़- कोरोना प्रभावित समुदाय के वर्कर्स को मदद करने वाले व्यक्ति / संस्था डिस्ट्रेस रिलीफ हीरोज के नाम से सम्मानित किए जाएंगे।
  • मदर्स और इन्फेंट केयर- कोरोना के समय में गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की देखरेख का जिम्मा उठाने वाले व्यक्ति / संस्था इस कैटेगरी में शामिल हैं।
  • रील टू रियल सुपरहीरो- एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़े वे लोग जिन्होंने कोरोना पीड़ित लोगों को इससे उभरने में मदद की, रील टू रियल सुपरहीरो अवॉर्ड से सम्मानित किए जाएंगे।

आइए हम सब भी मिलकर इन नायकों का अभिनन्दन करें, जिन्होंने कोरोना की कठिन परिस्तिथियों में मानव सेवा को सर्वोपरि रखा और खुद को तन,मन,धन से इसके लिए समर्पित कर दिया। 4 फरवरी को आप भी इस ग्रांड ऑनलाइन अवॉर्ड सेरेमनी का हिस्सा बनें और हमारे कोरोना नायकों का मनोबल बढ़ाएं।

HealthCare Heroes Awards के समारोह और नॉमिनेशन से संबंधित जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें - https://www.onlymyhealth.com/events/healthcare-heroes-awards

Edited By: Ruhee Parvez