Move to Jagran APP

Watermelon Benefits: बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ वज़न भी कंट्रोल करता है तरबूज़, जानिए फायदे

Watermelon Benefitsआपको गुस्सा ज्यादा आता है तो तरबूज का सेवन करें। तरबूज दिल का भी इलाज करता है। ये बैड कोलस्ट्रोल को कम करता है। इसे खाने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है साथ ही बॉडी में खून की कमी भी दूर होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 02:59 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 02:59 PM (IST)
Watermelon Benefits: बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ वज़न भी कंट्रोल करता है तरबूज़, जानिए फायदे
इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही आपको कूल भी रखेगा तरबूज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तरबूज गर्मी में पाया जाने वाला ऐसा फल है जो ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि बॉडी को भी हाइड्रेट रखता है। गर्मी में तरबूज आपकी बॉडी को पानी से तर रखता है। इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही आंखों का भी ख्याल रखता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में आपको कूलव रखती है। आपको गुस्सा ज्यादा आता है तो तरबूज का सेवन करें। तरबूज दिल का भी इलाज करता है। ये बैड कोलस्ट्रोल को कम करता है। इसे खाने से कब्ज की समस्या से निजात मिलती है, साथ ही बॉडी में खून की कमी भी दूर होती है। आइए जानते हैं तरबूज खाने के फायदे और इसे खाने के बाद किन सावधानियों का पालन करना चाहिए।

loksabha election banner

बॉडी को हाइड्रेट रखता है:

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या हाइड्रेशन की रहती है। इस परेशानी से निपटने में तरबूज काफी मदद कर सकता है। इस फल में 92% लिक्विड होता है जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है।

वज़न को कम करता है तरबूज:

तरबूज में बहुत कम कैलोरी मौजूद होती है लेकिन ये बहुत लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 ग्राम कैलोरी होती है। इसमें करीब 1 मिलीग्राम सोडियम, कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम, फ़ाइबर 0.4 ग्राम, शुगर,6 ग्राम, विटामिन ए 11 प्रतिशत, विटामिन सी 13 प्रतिशत, प्रोटीन 0.6 ग्राम पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व आपको हाइड्रेट रखते हैं।

किडनी में स्टोन है तो तरबूज खाएं

जिन लोगों को किडनी में स्टोन की परेशानी है उन्हें तरबूज खूब खाना चाहिए। तरबूज में पानी की अधिकता होती है और ये किडनी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है।

आंखों के लिए बेहद जरूरी है तरबूज

विटामिन सी और ए से भरपूर तरबजू इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, ये आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

दिमाग को कूल रखता है:

तरबूज की तासीर ठंडी होती है और इसे खाने से पटे ही नहीं दिमाग भी शांत रहता है। इसके बीज को पीस कर माथे पर लगाने से सिरदर्द भी ठीक हो जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है:

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए। तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये ठंडा भी होता है।

तरबूज खाने के बाद बरतें ये सावधानियां:

  1. खरबूजा में बेहद पानी मौजूद है इसलिए इसे खाने के बाद फौरन पानी नहीं पीए, इससे हैजा की बीमारी हो सकती है।
  2. भूल के भी खरबूजा खाली पेट में नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह आपके एबडोमन में पित्त संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है।
  3. प्रेग्नेंसी के दौरान तरबूज नहीं खाएं, यह काफी भारी होता है जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी में हाजमे संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  4. सामान्य फ्लू, खांसी और जुकाम हैं तो तरबूज खाने से बचें क्योंकि यह सर्दी कर सकता है।

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.