Move to Jagran APP

Bael Benefits: गर्मी में रामबाण है 'भोलेनाथ' का प्रिय फल बेल, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Bael Benefits बेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह कैल्शियम फाइबर विटामिन-सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। इसके रोजाना सेवन से आप पेट से जुड़ी समस्या से राहत पा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 31 Mar 2023 12:44 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 12:44 PM (IST)
Bael Benefits: गर्मी में रामबाण है 'भोलेनाथ' का प्रिय फल बेल, जानिए इसके अनगिनत फायदे
Bael Benefits: बेल खाने के हैं शानदार फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bael Benefits: तपती गर्मी और लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के फूड आइटम्स शामिल करते हैं। जिनसे आपको ठंडक मिल सके। इसके लिए गर्मियों की डाइट में  तरबूज, खीरा, ककड़ी, हरी सब्जियां आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप गर्मी से राहत पाने के लिए बेल खा सकते हैं या इसका शरबत भी पी सकते हैं। जी हां, इस मौसम में बेल खाने के बड़े फायदे हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। इसके सेवन से आप इस मौसम में होने वाली कई परेशानियों से बच सकते हैं।

loksabha election banner

यह फल हिन्दुओं के लिए बहुत पवित्र भी माना जाता है। मान्यता है कि भगवान शंकर को बेल का रस और इसके पत्ते काफी प्रिय हैं। इस फल में फाइबर, विटामिन और अन्य सभी पोषक तत्व होते हैं, जो मानव शरीर के लिए भी आवश्यक हैं। तो आइए जानते हैं, बेल खाने के क्या फायदे हैं।

कब्ज से राहत दिलाने में मददगार

बेल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए गर्मी के मौसम में आप नियमित रूप से बेल का सेवन नमक और काली मिर्च के साथ कर सकते हैं। जो प्राकृतिक रूप से पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में सहायक है।

किडनी को स्वस्थ रखता है

बेल में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं। यह थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है। अगर आप इस मौसम में रोजाना बेल का शरबत पीते हैं, तो इससे आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं और गुर्दे की कई तरह की समस्याएं कम हो सकती हैं।

लीवर के लिए फायदेमंद

बेल में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इस फल में अन्य जरूरी तत्व थायमिन और राइबोफ्लेविन मौजूद होते हैं, जो लीवर से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में कारगर है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए इस फल की पत्तियां बहुत ही गुणकारी हैं। जी हां, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो इन बेलपत्र को पानी में उबालें, इसे छान लें, जब यह गुनगुना हो जाए तो इसका सेवन करें। यह ड्रिंक हाइ ब्लड प्रेशर को समान्य रखने में मददगार साबित हो सकता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखे

बेल में विटामिन-सी, प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही इसके सेवन से आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। बेल में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में भी बढ़ावा देता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy:Instagram/sradharungta/pathyaahar/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.