Move to Jagran APP

तिल खाने से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा और स्ट्रेस भी रहता है दूर, जानें इसके अन्य फायदे

आजकल तिल के लड्डू खाने में बहुत स्वाद आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये न केवल खाने में बहुत अच्छे लगते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 06:29 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:29 PM (IST)
तिल खाने से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा और स्ट्रेस भी रहता है दूर, जानें इसके अन्य फायदे
तिल खाने से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा और स्ट्रेस भी रहता है दूर, जानें इसके अन्य फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल तिल के लड्डू खाने में बहुत स्वाद आता है। अमूमन लोगों को ये लड्डू पसंद आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये न केवल खाने में बहुत अच्छे लगते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। जी हां तिल के लड्डू खाने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है बल्कि कई अन्य फायदे भी पहुंचाता है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

loksabha election banner

दरअसल तिल में मौजूद मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। यह दिल की बीमारियों और खासकर हार्ट अटैक का खतरा कम करता है। इसके अलावा तिल खाने से बालों को भी बहुत फायदा होता है। तिल खाने से तिल से बनी चीजों का सेवन करने से भी बालों का असमय पकना और झड़ना बंद हो जाएगा।

कब्ज में मिलती है राहत

तिल से बनी चीजें खाने से कब्ज में भी राहत मिलती है। इसके अलावा काले तिल को चबाकर खाने और फिर ठंडा पानी पीने से बवासीर की समस्या भी कम होती है।

स्ट्रेस से मिलती है राहत

ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि तिल खाने से तनाव कम होता है। जी हां ये टेंशन को दूर रखता है। इसे साथ दिमाग को भी फिट रखता है। इसलिए हर दिन इसकी सही मात्रा आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है।

दमकती है त्वचा 

तिल से त्वचा निखरती भी है। तिल के कुछ दाने को दूध में डालकर उसका पेस्ट बना लें। इसको चेहरे पर लगाने से त्वचा पर जमा अशुद्धियां निकल जाती हैं। साथ ही त्वचा निखर जाती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.