Move to Jagran APP

Turmeric Drinks: सर्दियों में करेंगे इन 5 तरह से हल्दी का सेवन, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार!

Turmeric Drinks सर्दी आने से मौसम में अचानक बदलाव आ जाता है जिससे लोग लगातार बीमार पड़ना शुरू हो जाते हैं। इसके लिए आप हल्दी वाली कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं जो आपको बीमार पड़ने से बचा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 12:58 PM (IST)
Turmeric Drinks: सर्दियों में करेंगे इन 5 तरह से हल्दी का सेवन, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार!
Turmeric Drinks: हल्दी से बनीं ये 5 ड्रिंक्स आपको बीमार पड़ने से बचाएंगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Turmeric Drinks: मौसम में ठंडक आने से आपको झुलसाने वाली गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन साथ ही कई बीमारियां शिकार भी बना लेती हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर लोग खांसी, ज़ुकाम और फ्लू से जूझते हैं। 

loksabha election banner

यही वजह है कि भारतीय घरों में इस दौरान कई तरह के घरेलू उपाय अपनाए जाते हैं, ताकि शरीर को राहत मिलती रहे। इनमें हल्दी का उपयोग खूब होता है, क्योंकि यह जादुई औषधि एंटी-बैक्टीरियल से लेकर एंटी-फंगल भी है, जो आपको कई रोगों से बचाती है।

यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। हल्दी सामान्य सर्दी, साइनस, जोड़ों के दर्द और अपच को ठीक करने में मदद करती है। यह गले में ख़राश और बैक्टीरियल संक्रमण से भी राहत देती है, जो सर्दियों के दौरान आम है।

तो आइए जानें कि हल्दी को किस-किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि आप इस मौसम सेहतमंद रह सकें। 

1. हल्दी दूध

अगर आपको दूध पसंद है, तो सर्दी में हल्दी दूध का मज़ा ले सकते हैं। यह ड्रिंक न सिर्फ स्वाद में मज़ेदार होती है, बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाती है। इसके लिए आप नारियल के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी के अलावा आप इसमें जायफल, शहद और दालचीनी भी मिला सकते हैं। इससे न सिर्फ ड्रिंक मज़ेदार बनेगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी औरआप बीमार पड़ने से बचेंगे।

2. हल्दी, संतरा और वनिला स्मूदी

संतरा विटामिन-सी का भंडार है, जो सर्दी के मौसम में आपको बीमार होने से बचाने का काम करता है। इसलिए इस मौसम संतरे का जूस ज़रूर पिएं। आप इसे और मज़ेदार बनाने के लिए इसमें वनिला योगर्ट, फ्रोज़न केले, दालचीनी और चुटकी भर हल्दी मिला सकते हैं। मीठे स्वाद के लिए चीनी की जगह शहद को शामिल कर सकते हैं।

3. संतरे और अदरक का डिटॉक्स ड्रिंक

संतरे का आप डिटॉक्स की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए संतरे के जूस के साथ अदरक का रस भी मिलाएं, जिससे शरीर डिटॉक्स होगा। इसके लिए एक संतरा लें, हल्दी, पिसा हुआ अदरक, गाजर का जूस निकाल लें और फिर इसमें स्वाद के लिए नींबू का रस मिला लें।

4. हल्दी मसाला दूध

भारत में दूध और हल्दी का सेवन सदियों से किया जा रहा है। इसके लिए एक पतीले में दूध, हल्दी, दालचीनी पाउडर और काली मिर्च को मिलाकर उबाल लें। इसमें आप स्वाद के लिए चीनी, शहद या फिर गुड़ भी मिला सकते हैं। इसे गुनगुना कर पिएं।

5. हल्दी और अजवाइन का पानी

यह पानी अगर आप रोज़ाना पीते हैं, तो इससे आपका पाचन दुरुस्त होगा, मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही वज़न भी कम होगा। इस ड्रिंक को बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए अजवाइन को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन, इस पानी में हल्दी डालकर उबाल लें। इसे छानें और फिर पी लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.