Move to Jagran APP

Harmful Rays Of Mobile: लैपटॉप और स्मार्टफोन की लाइट ऐसे पहुंचा रही है त्वचा को नुकसान!

Harmful Rays Of Mobile हम सभी सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के बारे में तो जागरुक हैं। साथ ही इससे बचने के लिए सावधानियां भी बरतते हैं ताकि आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:49 AM (IST)
Harmful Rays Of Mobile: लैपटॉप और स्मार्टफोन की लाइट ऐसे पहुंचा रही है त्वचा को नुकसान!
Harmful Rays Of Mobile: लैपटॉप और स्मार्टफोन की लाइट ऐसे पहुंचा रही है त्वचा को नुकसान!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Harmful Rays Of Mobile: क्या आप दिन में ज़्यादातर समय अपने फोन पर कुछ न कुछ दिलचस्प ढूंढ़ने में लगाते हैं या फिर लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करत हैं? अगर ऐसा है तो आपके लिए एक नई ख़बर है। एक नई रिसर्च के मुताबिक, जो लाइट आपके लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन से निकलती है, वो आपकी आंखों की रौशनी को कमज़ोर करती है, साथ ही त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती है।

loksabha election banner

हम सभी सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के बारे में तो जागरुक हैं। साथ ही इससे बचने के लिए सावधानियां भी बरतते हैं, ताकि आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचे। हालांकि, बहुत लोग ये नहीं जानते कि लैपटॉप और मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा।

नीली लाइट

लैपटॉप और स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू लाइट, एक शॉर्ट वेवलेंथ लाइट होती है जिससे काफी एनर्जी निकलती है। क्योंकि हम ज़्यादातर समय लैपटाप या मोबाइल में काम करते बिताते हैं, इसलिए ये नुकसानदायक लाइट चिंता का विषय बन गया है। 

ये सच है कि सूरज से निकलती नीली लाइट कई मायनों में हमारे लिए फायदेमंद भी होती है हालांकि, मोबाइल और लैपटॉप से निकलने वाली लाइट प्राकृतिक नहीं है, इसे इंसान ने बनाया है इसलिए ये किसी तरह का फायदा नहीं पहुंचाती। मैनमेड लाइट त्वचा को वक्त से पहले बूढ़ा बनाती हैं और झुर्रियां भी पैदा कर सकती हैं। साथ ही त्वचा पर हाइपर पिगमेंटेशन और त्वचा में ढीलेपन की समस्या शुरू कर सकती है।

ऐसे होता है नुकसान

जिन लोगों की त्वचा गहरे रंग की होती है, उनकी त्वचा में मेलानिन की मात्रा ज़्यादा होती है और इसलिए स्क्रीन की लाइट से रेडनेस और पिंगमेंटेशन की समस्या उनमें आसानी से हो सकती है। त्वचा का स्वस्थ कोलेजन स्क्रीन की लाइट की वजह से टूट जाता है और चेहरे पर काले धब्बे और हाइपर पिगमेंटेशन हो जाता है।

कैसे बचें इस लाइट से

ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा को स्क्रीन की हानिकारक लाइट से बचाएं। हालांकि, आज के समय में ऐसा भी मुमकिन नहीं है कि आप लैपटॉप और मोबाइल का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें। इसलिए इससे बचने के लिए घर के अंदर भी सनस्क्रीन लोशन ज़रूर लगाएं। अगर इससे भी आपको मदद नहीं मिल रही है, तो स्किन स्पेशलिस्ट से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.