हम सब में से ज्यादातर लोग कभी घरेलू कामकाज की वजह से तो कभी व्यस्तता के चलते अपनी सेहत की देखभाल के लिए वक्त नहीं निकाल पाते। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि फिट रहने के लिए न तो बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता है और न ही बहुत अधिक समय खर्च करने की। आप केवल अपने लाइफस्टाइल और आदतों में थोड़े बहुत बदलाव करके भी पूरी तरह फिट रह सकती हैं। जानेंगे इन आदतों के बारे में...

खाना अच्छी तरह चबाना

अक्सर आपने महसूस किया होगा कि हममें से बहुत से लोग खाना खाने के दौरान यह ध्यान ही रखना भूल जाते हैं कि हम खाना किस तरह से खा रहे हैं अर्थात भोजन करने में हमें कितना समय लगता है। अगर हम भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाते हैं तो हमारा पाचनतंत्र सही रहता है। अगर हम भोजन को अच्छी तरह चबाकर नहीं खाते हैं तो इसका असर हमारे पाचनतंत्र पर पड़ता है। इससे पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और वजन भी नियंत्रित नहीं रहता है।

सही तरह से सांस लेना

वैज्ञानिकों के अनुसार हम अपने फेफड़ों की क्षमता का केवल बीस फीसद लाभ ही उठा पाते हैं। कम सांस लेने के कारण न केवल हमारा दिमाग प्रभावित होता है, बल्कि कम सांस शरीर में मौजूद विभिन्न प्रकार के सेल्स को भी प्रभावित करती है। इसी का नतीजा होता है कि अक्सर हम अपना ध्यान सही चीजों पर केंद्रित नहीं कर पाते हैं साथ ही हमेशा थकावट भी महसूस होती है। हमारा मूड भी उतार-चढ़ाव वाला बना रहता है और हम तनावग्रस्त भी हो जाते हैं।

सही समय पर सोना

बिजी लाइफस्टाइल और काम के दबाव के चलते रोजाना एक निश्चित समय पर सोने का अवसर ही नहीं मिल पाता है। अगर हम प्रतिदिन एक नियत समय पर सोने का प्रयास नहीं करेंगे तो आगे चलकर हमें ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नींद के प्रभावित होने से हृदय संबंधी समस्याएं होने के साथ ही डायबिटीज भी हो सकती है। इसके अलावा मोटापे के शिकार हो सकते हैं साथ ही दिनभर हम थकावट महसूस कर सकते हैं।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस