अगर हमारे पेट की सेहत सही नहीं रहेगी तो हमारा स्वस्थ रहना मुश्किल है। कारण, पेट सही न रहने पर हम स्वस्थ जीवन नहीं जी सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में जिनका सेवन करके हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

1. मोटा अनाज

अनेक प्रकार के मोटे अनाज का सेवन करने पर हमें प्रचुर मात्रा में फाइबर प्राप्त होता है। गौरतलब है कि फाइबर हमारे पाचनतंत्र को सही रखने में मदद करता है। इसलिए हमें अपने खाने में मक्का, ज्वार, बाजरा, जौ, चना आदि का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही अगर हम केवल गेहूं का आटा खाते हैं तो हमें यह ध्यान रखना होगा कि हमारे घर पर इस्तेमाल होने वाला आटा थोड़ा मोटा पिसा हुआ हो। अगर आटा थोड़ा मोटा नहीं होगा तो हमारी पाचनशक्ति पर विपरीत असर पड़ेगा। 

2. हरी सब्जियां

कई प्रकार की मौसमी हरी सब्जियों को खाने से पेट के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इसलिए अपने भोजन में अधिक से अधिक मौसमी हरी सब्जियों को शामिल करें। इनसे पाचनतंत्र सही रहेगा। पाचनतंत्र के सही रहने पर हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। 

3. पानी का सेवन

चाहे कोई भी मौसम हो, प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने पर विभिन्न प्रकार की समस्याएं सामने आने लगती हैं। सुबह अपने दिन का आगाज एक गिलास पानी पीकर शुरू करें। आप इसके बाद स्नान करने से पहले भी पानी पी सकती हैं। 

4. सुबह हो सुहानी

अगर आपकी सुबह सुहानी होगी तो आपका पूरा दिन बेहतरीन ही बीतेगा। इसके लिए जरूरी है कि सुबह के समय कम से कम चार किलोमीटर अवश्य टहलें। टहलने से शरीर के अंदर ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहुंचती है। इससे शरीर के सभी अंग अपना काम सही तरीके से कर पाते हैं। अगर शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं होगी तो सभी अंग सुचारु रूप से अपना काम नहीं कर पाएंगे।  

5. बहुत टाइट कपड़े न पहनें

अगर आपकी आदत बहुत टाइट कपड़े पहनने की है तो अपनी इस आदत में बदलाव लाएं। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि शरीर से चिपके हुए कपड़ों की वजह से त्वचा को सांस लेने में दिक्कत होती है। इस कारण बहुत सी बीमारियां पैदा होने का खतरा उत्पन्न हो जाता है। इनमें पेट संबंधी और त्वचा संबंधी समस्याएं सबसे अधिक सामने आती हैं। 

6. भूख से कम खाना

हमेशा आपको जितनी भूख लगी हो, उससे कम ही भोजन ग्रहण करें। कारण, शरीर के अंदरूनी अंगों में अगर जरूरत से ज्यादा भोजन भरा रहेगा तो उसे पचने के लिए मौका ही नहीं मिलेगा। इसलिए कितना भी स्वादिष्ट भोजन क्यों न हो। हमेशा अपनी भूख से कम ही खाएं। कभी न कभी आपने यह महसूस किया होगा कि जरूरत से ज्यादा खा लेने पर हमें कितनी समस्या होती है। 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस