नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल फिट दिखने की चाहत में आमतौर पर लोग ग्रीन टी पीते हैं। जिम में पसीना बहाने के साथ-साथ ग्रीन टी का सेवन करते हैं। इसको पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और वजन तेजी से कम होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी का ज्यादा पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं। ये बात एक रिसर्च में सामने आई है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक होने से आपके शरीर को डीहाईड्रेट कर सकती है। इसके अलावा पेट की समस्याओं को भी बढ़ा देते हैं। साथ-साथ ही आपके सिर में दर्द शुरू हो जाता है।

शोध के मुताबिक खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट में दर्द या एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। इसकी वजह है कि ग्रीन टी में टैनिन होता है, जो पेट के एसिड को बढ़ाता है। वहीं इसमें कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए बॉडी डीहाईड्रेट हो जाती है।

बढ़ाता है सिर दर्द ग्रीन टी

ये सिर दर्द को भी बढ़ाता है। शोध में ये बात साबित हुई है कि जिन लोगों ने ज्यादा ग्रीन टी का सेवन किया, उन्हें सिरदर्द की शिकायत रहने लगी। इसमें मौजूद कैफीन की अधिक मात्रा से ऐसा हुआ। इसके अलावा इसके ज्यादा सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है। साथ ही शरीर में आयरन की कमी होने लगती है। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को खासतौर पर दूरी बनानी चाहिए। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस